अक्सर पौष्टिक और महंगा खाने के बाद भी लोगों की सेहत ठीक नहीं रहती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन लोकप्रिय प्राकृतिक चिकित्सा द्वारा एक मूल कारण का भी उल्लेख किया गया है। जानकारों के मुताबिक अगर कोई आदमी ब्लड ग्रुप के हिसाब से अपनी डाइट तय करे तो उसकी सेहत को जरूर काफी फायदा होगा। ब्लड ग्रुप के आधार पर लिया गया आहार शरीर द्वारा तेज गति से पचता है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर ब्लड ग्रुप की अपनी अलग प्रकृति और प्रकृति होती है। तो हमारे आहार का सीधा संबंध ब्लड ग्रुप से होता है। रक्त समूह चार प्रकार के होते हैं: ओ, , बी और एबी।

O ब्लड ग्रुप वाले क्या खाएं:- O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। इसमें कई चीजें जैसे दाल, मांस, मछली, फल आदि शामिल हैं। अपने आहार में अनाज और बीन्स के साथ-साथ फलियों की मात्रा भी संतुलित रखें। ये सभी चीजें आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होंगी।

ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम काफी सेंसिटिव होता है इसलिए उन्हें अपने खान-पान पर खासा ध्यान देना चाहिए। विशेषज्ञ ऐसे व्यक्तियों को मांस मुक्त आहार लेने की सलाह देते हैं। शरीर मांस को आसानी से पचा नहीं पाता है, यही वजह है कि इन लोगों को चिकन-मटन कम खाने की सलाह दी गई है। वहीं जानकारों का कहना है कि इस ब्लड ग्रुप के लोगों का पाचन तंत्र बहुत अच्छा होता है, जिससे उनके शरीर में चर्बी जमा नहीं होती है. ये लोग दूध और उससे बनी चीजों, अंडे आदि का भरपूर सेवन कर सकते हैं। वहीं एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को भी फल और सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए।

Related News