कारों के इतिहास पर नजर डालें तो अब तक केवल दहन आधारित इंजन ही कार चला रहे थे। प्रायोगिक चरण में पहले स्टीम इंजन, फिर पेट्रोल, फिर डीजल, हाइड्रोजन, सीएनजी, एलपीजी। हालांकि अब इसे बदलने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा इन सभी वाहनों पर काम किया जा रहा है जिन पर ईंधन के किसी बाहरी स्रोत की आवश्यकता नहीं है। यह सोलर कार होगी। दो कंपनियां सोलर कार लॉन्च करने की तैयारी में हैं। लेकिन यह अभी शुद्ध सौर ऊर्जा से चलने वाली कार नहीं है। उनके पास एक हाइब्रिड मोटर है। आइए जानते हैं फिलहाल उपलब्ध इन सोलर कारों के बारे में

अप्टेरा एक यूएस-आधारित स्टार्टअप है जिसने अपनी सौर कार का प्रदर्शन किया है और जल्द ही इसे लॉन्च करेगा। इस कार में हाईब्रिड मोटर है। इस कार की खास बात यह है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर 1 हजार मील (1609 किमी) की रेंज देती है। इसमें फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन है और यह 177 किमी है। इसे एक घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

कार सौर ऊर्जा से भी चार्ज होती है और आप प्लग-इन चार्जर का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आपकी एक दिन की ड्राइव 64 किमी है। अगर यह कम है तो आपको इस कार को कभी भी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह कार सौर ऊर्जा से इतना चार्ज करेगी। इसके साथ ही कार ड्राइव के दौरान सोलर एनर्जी चार्ज होती रहेगी। इसमें 700 वाट सौर ऊर्जा का चार्ज मिलता है। अब इसके मोटर की बात करें तो यह कार 150 किलोवाट की मोटर से लैस है, जो इसे जबरदस्त पावर देती है। कार को एरोडायनामिक शेप दिया गया है ताकि इसकी स्पीड तेज हो और सरफेस कूलिंग की समस्या न हो।

यह कार फिलहाल 25,900 डॉलर (करीब 21 लाख रुपये) में उपलब्ध है। इसे कंपनी की वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। कार में दो लोगों के बैठने की जगह है और इसमें 25 क्यूबिक स्क्वेयर फीट का बूट स्पेस है। डच स्टार्टअप लाइटियर ने हाल ही में फंडिंग में 81 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और जल्द ही अपनी कार लाइटियर ज़ीरो को बाजार में लाने की योजना बना रही है। इससे पहले लाइटइयर जीरो ने 150 यूनिट्स की पूरी रकम बुक कर ली है और फिलहाल इसकी बुकिंग ली जा रही है।

Related News