आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस प्लास्टिक की पानी की बोतल से आप पी रहे हैं वह भी जहरीली होती है। हां, और आपको जानने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस अपनी प्लास्टिक या पीईटी बोतल के तल पर संख्याओं और मार्करों को समझें। बता दें कि हर प्लास्टिक की बोतल के नीचे एक अलग नंबर लिखा होता है और एक अलग मार्कर होता है जो बताता है कि बोतल इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है या नहीं।

जब भी आप अपने लिए पानी की बोतल खरीदने जाएं तो नीचे लिखे नंबर और मार्कर को जरूर देखें। अगर आपको बोतल के नीचे 2, 4 या 5 नंबर लिखा हुआ दिखाई दे तो उसे खरीद लें। यह बोतल पानी रखने के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। इन नंबरों पर ही नहीं, बल्कि नीचे लिखे शब्दों को देखकर आप खुद भी प्लास्टिक की बोतल खरीद सकते हैं।

अगर आपको किसी बोतल के नीचे 1 या 7 नंबर लिखा हुआ दिखाई दे तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इन बोतलों का इस्तेमाल बहुत ही विवेकपूर्ण ढंग से किया जा सकता है। यह बोतल पीने के पानी के लिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। इस प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग पेय की बोतलों, खाद्य भंडारण जार, कपड़े के रेशों और माउथवॉश की बोतलों के लिए किया जाता है।

जब भी आप कोई प्लास्टिक की बोतल खरीदने जाएं और उसके नीचे 3 या 6 नंबर लिखा हुआ देखें तो उसे गलती से भी न खरीदें। इस तरह की बोतलें सबसे ज्यादा हानिकारक होती हैं। इस प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग मुख्य रूप से पाइप, क्लीनर की बोतलें, खाना पकाने के तेल की बोतलें और शॉवर कर्ट बनाने के लिए किया जाता है। जब मार्कर की बात आती है, तो अगर आपको किसी प्लास्टिक की बोतल के नीचे पीवीसी (पॉलीविनाइल क्लोराइड) और पीएस (पॉलीस्टाइरीन) लिखा दिखाई देता है, तो इसे गलती से भी न खरीदें।

Related News