pc: Thrillophilia

गर्मी के मौसम और बच्चों की छुट्टियों के बीच, पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बनाना आदर्श हो सकता है। इस खूबसूरत शहर को गर्मियों के महीनों में सबसे अच्छी तरह से देखा जा सकता है। पहाड़ों के बीच पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में बसा दार्जिलिंग परिवार, कपल्स या अकेले यात्रा करने के लिए एकदम सही है। यहाँ, आप पूरी तरह से मज़ेदार अनुभव कर सकते हैं।

अगर आप कहीं जाने की योजना बना रहे हैं, तो दार्जिलिंग आपकी यात्रा को और भी यादगार बनाने के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है। आइए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं, जहाँ आप यहाँ जा सकते हैं।

टाइगर हिल

दार्जिलिंग में होने पर, टाइगर हिल की यात्रा अवश्य करें। सूरज की पहली किरणों के साथ कंचनजंगा की चोटियों पर सूर्योदय देखना एक शानदार अनुभव है, लेकिन इस नज़ारे को देखने के लिए आपको सुबह जल्दी पहुँचना होगा। यहाँ से दिखने वाला नज़ारा आने वाले सालों तक आपके साथ रहेगा।

pc: nomadicweekends

टॉय ट्रेन

टॉय ट्रेन सिर्फ़ बच्चों के लिए ही नहीं है; वयस्क भी इसका भरपूर आनंद लेते हैं। दार्जिलिंग स्टेशन से पहाड़ियों और घाटियों के बीच से गुज़रने वाली छोटी ट्रेन में सवारी करना एक अनूठा अनुभव है। 10 मिनट के ब्रेक के बाद यह दार्जिलिंग के लिए रवाना होती है।

बतासिया लूप

अगर आपके पास ट्रेन से यात्रा करने का समय नहीं है, तो बतासिया लूप ज़रूर जाएँ। यहाँ रेलवे लाइन एक पूरा चक्कर लगाती है, जो देखने में काफी शानदार लगता है।

PC: www.patrika

दार्जिलिंग चिड़ियाघर

दरअसल, इसका असली नाम पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क है। यह हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट के पास स्थित है। इसकी खास बात यह है कि इसमें हिमालय और दूसरे ठंडे पहाड़ी इलाकों में पाए जाने वाले जानवर रहते हैं। यहाँ लाल पांडा और हिम तेंदुए देखे जा सकते हैं।

दार्जिलिंग कब जाएँ

यहाँ जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है। दुर्गा पूजा के अलावा क्रिसमस का समय भी घूमने के लिए उपयुक्त है। आप यहाँ ट्रेन से आसानी से पहुँच सकते हैं।

Related News