यदि आप ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं और किसी अच्छी जगह जाना चाहते हैं तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जगहों पर जाकर आप कम कीमत में पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। महीनों की सबसे अच्छी जगहों के बारे में।

* आप सभी को बता दें कि लद्दाख कुछ लोगों के लिए स्वर्ग का पसंदीदा प्रवेश द्वार है. ऐसे में अगर आप शून्य से नीचे के तापमान को झेल सकते हैं तो जनवरी में यहां घूमें।

* प असम के माजुली आइलैंड जा सकते हैं, यहां ज्यादा बस्ती नहीं है। हालांकि ब्रह्मपुत्र जितनी तेजी से सिकुड़ रहा है, उसका यहां जाना ऐतिहासिक साबित हो सकता है। आपको बता दें कि यहां फरवरी में असम की संस्कृति की झलक देने वाले मठ और संग्रहालय की प्राकृतिक सुंदरता का नजारा अच्छा रहेगा।

*मार्च की ठंड में राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू का लुत्फ उठाया जा सकता है। जी हां और इस महीने आप पटोत्सव और सस्ते होटलों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

* आप अप्रैल में उत्तराखंड की पहाड़ियों पर जाएँ। आपको यहां जाने में मजा आएगा।

* मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ गर्मियों में मई के महीने में सफारी देखने जा सकते हैं। यहां आप आधी कीमत पर होटल में ठहर सकेंगे।

* जून में गर्मी से बचने के लिए मनाली, शिमला के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश के दिरांग भी जा सकते हैं।

* आप जुलाई में गोवा जा सकते हैं। यहां के इस मौसम में स्थानीय स्पा आपको आयुर्वेद का जादू देते हैं।

*अगस्त के महीने में आप उदयपुर जा सकते हैं, यहां सुख ही सुख है।

* सितंबर में आप केरल जा सकते हैं। शहरी तनाव से दूर आपको यहां आराम मिलेगा।

*अक्टूबर में हिमाचल की वादियों में जा सकते हैं।

* नवंबर के मध्य में, देश के अधिकांश हिस्सों में सर्दियाँ होती हैं। ऐसे में उन पहाडि़यों का लुत्फ उठाएं, जहां खूबसूरती हर जगह बसती है। सिक्किम की तरह।

* दिसंबर में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होती है। आप यहां जाने का मजा ले सकते हैं।

Related News