पाइल्स एक गंभीर बीमारी है।बवासीर आमतौर पर मलाशय और गुदा में पाए जाते हैं। बवासीर के रोगी के लिए शौच बहुत कष्टदायक और कष्टदायक होता है। इसके साथ ही उन्हें ब्लीडिंग की समस्या भी होती है। पाइल्स एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। पाइल्स की समस्या ज्यादातर गलत खान-पान के कारण होती है। खान-पान में कुछ बदलाव करके और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर बवासीर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो आपको पाइल्स की समस्या से निजात दिला सकते हैं।


केला और कीवी- इस रोग से पीड़ित व्यक्ति अगर केले का सेवन करे तो उसे काफी आराम मिलता है. केला गुदा की सूजन और सूजन को कम करता है। केला बवासीर के घरेलू उपचार के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है क्योंकि यह जीवाणुरोधी है। साथ ही कीवी की एक सर्विंग में 3 ग्राम फाइबर और पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। यह एक रेचक के रूप में कार्य करता है। कीवी में एंजाइम ज़ायएक्टिनेज पाचन में सुधार करता है।


हरी सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर पाचन तंत्र के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। पाइल्स के मरीजों को भी फाइबर ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। पालक, मेथी, मूली भाजी आदि का अधिक मात्रा में सेवन करने से लाभ होता है।

Related News