दोस्तो हमें आपको इस बात को तो बताने की जरूरत नहीं है ना कि स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, आज हम इनसे ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर ऑफिस प्रेजेंटेशन तैयार करने से लेकर दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रह सकते हैं, इसके निरंतर उपयोग से इसकी बैटरी बार बार खत्म होती हैं, जो एक परेशानी का सबब हैं, अगर आप भी इस परेशानी से परेशान हैं, तो अपने फोन की बैटरी लाइफ सही करने के लिए यह टिप्स अपनाएं-

Google

स्क्रीन की चमक कम करें: अपने फोन की चमक कम करने से बैटरी लाइफ को बचाने में मदद मिलेगी। चमक जितनी कम होगी, आपकी स्क्रीन उतनी ही कम बिजली की खपत करेगी।

ऑटो-ब्राइटनेस सक्षम करें: यह सुविधा परिवेश प्रकाश स्थितियों के आधार पर स्क्रीन की चमक को समायोजित करती है, जिससे बैटरी का उपयोग अनुकूलित होता है।

Google

डार्क मोड सक्रिय करें: कई ऐप और सिस्टम सेटिंग डार्क मोड विकल्प प्रदान करते हैं, जो स्क्रीन की चमक और ऊर्जा खपत को कम करके बैटरी पावर बचा सकता है।

अनावश्यक अधिसूचनाएँ अक्षम करें: कई ऐप से बार-बार आने वाली अधिसूचनाएँ आपकी बैटरी खत्म कर सकती हैं। केवल आवश्यक एप्लिकेशन के लिए ही अधिसूचनाएँ सक्रिय रखें।

Google

एक साधारण वॉलपेपर चुनें: एनिमेटेड वॉलपेपर आपकी बैटरी को तेज़ी से खत्म कर सकते हैं। बैटरी लाइफ़ को बनाए रखने के लिए स्टैटिक वॉलपेपर चुनें।

लो पावर मोड सक्षम करें: ज़्यादातर स्मार्टफ़ोन में लो पावर मोड होता है जो बैकग्राउंड एक्टिविटी और पावर-ड्रेनिंग फ़ीचर को सीमित करके बैटरी की खपत को कम करता है।

Related News