pc: tv9hindi

महिलाएं मेकअप के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और कभी-कभी डिस्काउंटके चक्कर में वे ऐसे प्रोडक्ट्स खरीद लेती हैं जो उनकी स्किन टाइप के नहीं होते। इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है और मेकअप लगाने के बाद अचानक होने वाली खुजली सहित त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो यह त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है।

मेकअप प्रोडक्ट का सूट न करना
अक्सर, महिलाएं अपनी त्वचा के रंग के आधार पर जल्दबाजी में मेकअप चुनती हैं, खासकर जब ऑनलाइन डिस्काउंट का लालच होता है। ये प्रोडक्ट्स एक्सपायर्ड हो सकते हैं या खराब गुणवत्ता वाले हो सकते हैं, जिससे एलर्जी और संभावित त्वचा संक्रमण हो सकता है। इसलिए किसी भी मेकअप प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जांचना जरूरी है।

pc: Samacharnama

स्किन केयर फॉलो न करना:

त्वचा की देखभाल मेकअप करने जितनी ही महत्वपूर्ण है। अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चयन करना और दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करना आवश्यक है। स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए सोने से पहले अपना चेहरा साफ करने की आदत बनाएं।

अत्यधिक मेकअप से बचें:
मेकअप के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है. यह पोर्स को बंद कर सकता है और पिंपल्स का कारण बन सकता है। नियमित मेकअप लगाने से स्किन पोर्स सकते हैं, जिससे त्वचा को ठीक से सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके परिणामस्वरूप मुँहासे सहित त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

pc: Grehlakshmi

गंदे ब्रश का इस्तेमाल करना:
मेकअप ब्रश और स्पंज की साफ-सफाई पर ध्यान देना जरूरी है। इन्हे नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए, क्योंकि गंदे ब्रश में बैक्टीरिया हो सकते हैं और संक्रमण हो सकता है। संक्रमित मेकअप ब्रश त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं और ऐसे मामलों में, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News