अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको PF खाते के बारे में तो पता ही होगा, जिसको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा प्रबंधित कियि है। यह खाता भविष्य की बचत योजना के रूप में कार्य करता है, जिसमें हर महीने आपके वेतन का 12% जमा होता है, साथ ही सरकार द्वारा ब्याज भी दिया जाता है। यह विशिष्ट परिस्थितियों में धन निकालने के लिए विभिन्न विकल्प भी प्रदान करता है। आइए जानते हैं कि आप किन परिस्थितियों में इसमें से पैसे निकाल सकते हैं-

Google

1. चिकित्सा आपात स्थिति

यदि आपको तत्काल चिकित्सा निधि की आवश्यकता है, तो आपका PF खाता सहायता प्रदान कर सकता है। आप डॉक्टर और खाताधारक दोनों द्वारा हस्ताक्षरित मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ फॉर्म 31 जमा करके पैसे निकाल सकते हैं।

Google

2. घर खरीदना

आपका PF खाता इस प्रयास में आपकी सहायता कर सकता है। पात्र होने के लिए, आपका PF खाता कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए। आप घर खरीदने के लिए कुल PF राशि का 90% तक निकाल सकते हैं।

3. घर का नवीनीकरण

इस उद्देश्य के लिए भी अपने PF फंड का उपयोग कर सकते हैं। पात्र होने के लिए आपको कम से कम 5 वर्षों तक अपने PF खाते में योगदान करना होगा। नवीनीकरण के लिए, आप अपने मासिक वेतन का 12 गुना तक निकाल सकते हैं, लेकिन यह केवल दो बार ही किया जा सकता है।

Google

4. होम लोन EMI भुगतान

आपका PF खाता EMI भुगतान के बोझ को कम करने में मदद कर सकता है। इस उद्देश्य के लिए धन निकालने के लिए आपको कम से कम 3 साल के योगदान की आवश्यकता होती है।

5. शादी का खर्च

शादियों जैसे व्यक्तिगत समारोहों के समय, PF फंड वित्तीय राहत प्रदान कर सकते हैं। कर्मचारी विवाह के खर्चों को पूरा करने के लिए पीएफ बैलेंस (ब्याज सहित) का 50% तक निकाल सकते हैं।

Related News