दोस्तो आज के प्रतिस्पर्धा युग में युवा अपने आप को सबसे सर्वश्रेष्ट साबित करने के लिए दिन रात भागदौड़ करते हैं, जिसकी वजह से अपने अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं देते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं, दिनभर की भागदौड़ आपकी नींद पर गहरा असर डालती हैं, खराब नींद की वजह से ना केवल आपके स्वास्थ्य पर असर होता हैं, बल्कि आपके रोजमर्रा के कामों पर भी गहरा असर होता हैं, आइए जानते हैं इसके कारण और इलाज के बारे में-

Google

अनिद्रा के सामान्य कारण

तनाव और चिंता: आज की व्यस्त जीवनशैली में, तनाव और चिंता आम बात है। ये मनोवैज्ञानिक कारक नींद को गहराई से प्रभावित करते हैं

अनियमित दिनचर्या: नींद-जागने के चक्र में व्यवधान, खाने की खराब आदतें और शारीरिक गतिविधि की कमी सभी अनिद्रा में योगदान कर सकते हैं।

Google

कैफीन और शराब का सेवन: कैफीन का अत्यधिक सेवन, एक शक्तिशाली उत्तेजक, नींद की शुरुआत और गुणवत्ता को बाधित कर सकता है। इसी तरह, जबकि शराब शुरू में उनींदापन पैदा कर सकती है, यह अक्सर रात में बाद में नींद को बाधित करती है।

Google

शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं: सांस लेने में कठिनाई, पाचन संबंधी समस्याएं या पुरानी दर्द की स्थिति जैसी विभिन्न शारीरिक बीमारियाँ नींद को बाधित कर सकती हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण: स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन को रोकती है, जो नींद के नियमन के लिए आवश्यक हार्मोन है।

Related News