pc: abplive

प्राइवेट नौकरी करने वालों के सामने सबसे बड़ी चुनौती बुढ़ापे में किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता नहीं मिलती है। निजी रोजगार में वर्षों की कड़ी मेहनत के बावजूद, कई व्यक्तियों को पेंशन लाभ नहीं मिलता है, जिससे 60 वर्ष की आयु के बाद खुद को बनाए रखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यह चिंता अक्सर लोगों में परेशानी का कारण बनती है।


इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) नामक एक योजना शुरू की है। मूल रूप से सरकारी कर्मचारियों के लिए डिज़ाइन की गई इस योजना को सभी व्यक्तियों को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया है, जिससे उन्हें निवेश करने और बुढ़ापे में पेंशन से लाभ उठाने की अनुमति मिलती है।

pc: The Week

आपको जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत, निवेशित राशि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा (40%) पेंशन फंड में जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्तियों को रिटायरमेंट पर मासिक पेंशन लाभ के साथ एक बड़ी राशि प्रदान की जाए। प्राप्त पेंशन की राशि व्यक्तियों द्वारा किए गए निवेश की सीमा पर निर्भर करती है। एनपीएस खाता खोलना आसान है और इसे किसी भी बैंक के माध्यम से खोला जा सकता है। इस योजना में 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति निवेश के पात्र हैं।


एनपीएस खाता खोलने के लिए न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता होती है, व्यक्ति अपने पैन और आधार कार्ड का उपयोग करके ऐसा करने में सक्षम होते हैं। इस प्रक्रिया में पेंशन सिस्टम ट्रस्ट वेबसाइट पर जाना, आधार डिटेल्स वेरिफाई करना और एक फॉर्म भरना शामिल है। एनपीएस खाता न्यूनतम ₹500 के निवेश के साथ खोला जा सकता है। हालाँकि, 60 वर्ष की आयु तक धनराशि नहीं निकाली जा सकती है। शीघ्र निकासी के लिए, व्यक्तियों को एक टियर -2 खाता खोलने की आवश्यकता होती है, जो बचत खाते की तरह कार्य करता है।

Related News