PC: indiatv

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इससे शरीर में गर्माहट पैदा होती है, राहत मिलती है और मांसपेशियों में विभिन्न प्रकार के दर्द से बचाव होता है। इसके अतिरिक्त, स्वस्थ बालों को बनाए रखने और त्वचा की बनावट को बढ़ाने के लिए प्रोटीन आवश्यक है। आइए आज बात करते हैं एक ऐसे हाई-प्रोटीन लड्डू के बारे में जो शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकता है।

हाई-प्रोटीन लड्डू बनाने के लिए आपको प्रोटीन से भरपूर बीज इकट्ठा करने होंगे. इन लड्डुओं को तैयार करने के लिए आपको आवश्यकता होगी:

- कद्दू के बीज
-सूजरमुखी के बीज
-तिल के बीज
-चिया सीड्स
-क्विनोआ सीड्स लें।
-गुड़
-ड्राई फ्रूट्स
-केसर
-इलायची पाउडर लें।

सबसे पहले गुड़ की चाशनी तैयार कर लें, इसमें थोड़ा सा केसर और इलायची पाउडर मिला लें। फिर बचे हुए बीजों को एक पैन में भूनकर मिला लें और पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गुड़ के मिश्रण के साथ अच्छी तरह मिला लें। घी लगे हाथों से मिश्रण को लड्डू का आकार दें। इन लड्डुओं को एक कंटेनर में रखें, यह सुनिश्चित करें कि हवा अंदर न जाए ताकि खराब होने से बचा जा सके।

अब इन लड्डुओं को घर पर रखें और शाम के समय या नाश्ते के रूप में एक गिलास गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपके बालों और हड्डियों की सेहत में भी योगदान देता है। इस लड्डू को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पूरे दिन ऊर्जा का स्तर बना रहता है। तो, इन लड्डुओं को घर पर ही बनाएं और फुर्सत में इनका मजा लें।

Related News