प्रकृति के बहुत से लोग बहुत शौकीन होते हैं, इसलिए वे हमेशा घूमने की जगहों की तलाश में रहते हैं, जहां प्राकृतिक झरने, नदियां और पहाड़ भी मौजूद हों, इसलिए आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दे की, जहां भी आप इन सब चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं।

यदि आप भी प्रकृति से प्यार करते हैं तो लोनावाला-खंडाला आपके लिए उत्तर भारत की सबसे अच्छी जगह है। यह शहर अपने प्राकृतिक नजारों के लिए इतना प्रसिद्ध है कि हर साल यहां घूमने के लिए कई पर्यटक आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह शहर महाराष्ट्र राज्य के सतपुड़ा जिले में मौजूद है। यह शहर अपनी खूबसूरत पहाड़ियों और झरनों के लिए मशहूर है। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। यह शहर समुद्र तल से 625 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है, जिस पहाड़ी पर यह शहर बना है उसे मणि के नाम से भी जाना जाता है। यहां की पहाड़ियां इतनी खूबसूरत हैं कि इन्हें महाराष्ट्र का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

शहर में खूबसूरत पहाड़ और झील के साथ-साथ कई खूबसूरत मंदिर भी हैं, आप यहां भाजा गुफाएं, बरसा गुफाएं, अमृतंजन प्वाइंट, ड्यूक नाक, राजमाची दुर्ग, रिवर्सिंग प्वाइंट, रेवुड पार्क, भुशी बांध और योग संस्थान देख सकते हैं। देख सकता हूं।

Related News