गर्मी के दिनों में लोग अक्सर ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं जहां ठंड हो और वे वहां कुछ आराम के पल बिता सकें। यदि आप भी ऐसी जगह की तलाश में हैं और कम बजट चाहते हैं तो हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां आप जा सकते हैं और गर्मियों में ठंड का मजा ले सकते हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश - हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां हर साल सर्दी के मौसम में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां सर्दियों के अलावा गर्मियों में भी पर्यटकों का जमावड़ा लगता है। हिमाचल प्रदेश के मनाली शहर में साल भर हल्की सर्दी रहती है। सर्दी के मौसम में हो या गर्मी के मौसम में आप जब चाहें सैर पर जा सकते हैं।

सोनमर्ग, कश्मीर- कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहाँ सर्दियों में बहुत ठंड होती है, लेकिन गर्मियों में भी आपको ठंड लगती है। कश्मीर के सोनमर्ग में मौसम सामान्य है, वहीं सर्दियों में जमी बर्फ की चादर पिघल जाती है और ठंड का अहसास होता है.

लद्दाख- भारत की सबसे ठंडी जगहों में लद्दाख का नाम शामिल है। हिमाचल में बसे लद्दाख में मौसम हमेशा ठंडा रहता है। इतना ही नहीं यहां का नजारा भी यात्रियों को प्रभावित करता है। गर्मियों में ठंड का अहसास कराने के लिए आप लद्दाख जा सकते हैं।

लाथुन गांव, सिक्किम - सिक्किम का लाचुंग गांव गर्मियों में घूमने के लिए एक बेहतर विकल्प है। लाचून गांव ठंड के मौसम और खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर है।

सेला दर्रा, अरुणाचल प्रदेश - सर्दियों के बर्फीले इलाकों में गर्मियों में भी सामान्य तापमान के बाद भी ठंड का एहसास होता है। इस सूची में अरुणाचल प्रदेश का सेला दर्रा भी शामिल है, जहां साल भर बर्फ की पतली चादर रहती है।

Related News