भारत में विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कार्यों के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आई कार्ड आदि की जरूरत होती हैं, ऐसा ही पैन कार्ड हैं जो विभिन्न वित्तिय गतिविधियों में काम आता हैं, हाल ही में सरकार ने आदेश जारी किए थे कि अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हैं, इस नियम का उद्देश्य करदाताओं के निवेश, ऋण और अन्य वित्तीय गतिविधियों से संबंधित जानकारी के संग्रह और सत्यापन को सुव्यवस्थित करना है। अगर कोई आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करता हैं, तो बंद हो जाएंगे आपके ये काम, जानिए इनके बारे में-

Google

बैंक खाता खोलना: बैंक खाता खोलने के लिए आपको अपना पैन कार्ड विवरण प्रदान करना होगा, हालाँकि एक बेसिक सेविंग बैंक डिपॉज़िट खाता इस आवश्यकता से मुक्त हो सकता है।

बड़ी नकद जमा: 50,000 रुपये या उससे अधिक की नकद जमा के लिए, आपका पैन कार्ड आवश्यक है। वैकल्पिक रूप से, डिजिटल लेनदेन का उपयोग किया जा सकता है।

डीमैट खाता: शेयर बाज़ार के लेन-देन के लिए डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड आवश्यक है।

Google

क्रेडिट/डेबिट कार्ड आवेदन: क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय, आपको अपना पैन कार्ड नंबर प्रदान करना होगा।

बीमा प्रीमियम भुगतान: यदि आपका बीमा प्रीमियम 50,000 रुपये से अधिक है, तो आपके पैन कार्ड विवरण की आवश्यकता होगी।

होटल/रेस्तरां में नकद भुगतान: होटल या रेस्तरां में नकद में किए गए 50,000 रुपये या उससे अधिक के भुगतान के लिए पैन विवरण की आवश्यकता होती है।

विदेशी मुद्रा/यात्रा भुगतान: विदेशी मुद्रा या अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से संबंधित 50,000 रुपये या उससे अधिक के नकद भुगतान के लिए, पैन कार्ड विवरण आवश्यक है।

म्यूचुअल फंड निवेश: 50,000 रुपये से अधिक के म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए आपको अपना पैन कार्ड नंबर देना होगा।

Google

कंपनी डिबेंचर/बॉन्ड: किसी कंपनी से 50,000 रुपये या उससे अधिक के डिबेंचर या बॉन्ड खरीदने के लिए आपके पैन कार्ड विवरण की आवश्यकता होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक बॉन्ड: भारतीय रिजर्व बैंक से 50,000 रुपये या उससे अधिक के बॉन्ड खरीदने के लिए पैन विवरण की आवश्यकता होती है।

Related News