शादी का मौसम स्कूली बच्चों के लिए सर्दियों की छुट्टियों के साथ मेल खाता है, इसलिए बहुत से लोग उत्सव या छुट्टियों के लिए यात्राओं की योजना बनाते हैं। ऐसे परिदृश्यों में, व्यक्ति अक्सर अपने समूह को आराम से समायोजित करने के लिए पूरे ट्रेन डिब्बे या कोच को बुक करने पर विचार करते हैं। चाहे वह शादी के लिए हो या छुट्टियों के लिए, पूरी ट्रेन बुक करने से सुविधा और गोपनीयता मिलती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप पूरी ट्रेन कैसे बुक कर सकते हैं-

Google

पूर्ण ट्रेन कोच की बुकिंग:

ट्रेन के पूरे कोच को बुक करने के लिए, आप भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। वेबसाइट पर, "एफटीआर सेवा" विकल्प देखें, उस पर क्लिक करें और दिए गए लिंक का अनुसरण करें। अपने आईआरसीटीसी खाते में लॉग इन करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें। इसके अतिरिक्त, कोच के भीतर वांछित सीटें चुनें और लागू शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।

Gogole

शुल्क विवरण:

भारतीय रेलवे ने पूरे कोच की बुकिंग के लिए विशिष्ट नियम और कानून स्थापित किए हैं। इस सेवा को चुनने वाले यात्रियों को टिकट की कीमत पर 30 से 40 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। इसके अलावा, पूरे कोच के लिए सुरक्षा शुल्क जमा करना होगा और यह राशि बाद में वापस कर दी जाएगी।

Google

ट्रेन के एक कोच की बुकिंग की लागत 50,000 रुपये निर्धारित है। यदि आप पूरी ट्रेन आरक्षित करना चाहते हैं, जिसमें आमतौर पर 18 कोच होते हैं, तो कुल शुल्क 9 लाख रुपये है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस गणना में 3 एसएलआर (सेकंड सीटिंग कम लगेज रेक) कोच शामिल नहीं हैं, जिनके लिए एक अलग शुल्क लागू है।

Related News