अगर आप एक भारतीय हैं तो आपको यह बताने की जरूरत नहीं हैं कि हमारी रसोई में कितने प्रकार के मसाले पाएं जाते हैं, जैसे हल्दी, मिर्च, जीरा, अजवाइन, लौंग, काली मिर्च, हींग आदि। अगर हम बात करें हींग की तो यह साधारण घटक, जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और विभिन्न बीमारियों को कम करने में एक शक्तिशाली सहयोगी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके सेवन के फायदे-

Google

1. काँटों और छींटों से तुरंत राहत

अगर गलती से आपके पैर में काँटा चुभ गया है, तो हींग का घोल लगाने से इसे प्राकृतिक रूप से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

2. त्वचा की जलन को शांत करना

हींग अपनी मज़बूत प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। दाद या खुजली जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए, हींग को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएँ और इसे प्रभावित जगह पर लगाएँ।

Google

3. बवासीर के लिए प्राकृतिक उपचार

हींग और पानी का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से आपको बहुत अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। इस सरल उपाय से कई लोगों को काफी राहत मिली है।

4. पेट दर्द और गैस के खिलाफ़ कारगर

गैस या पेट फूलने की समस्या वाले बच्चों के लिए, हींग को पानी में मिलाकर नाभि पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है। वयस्क लोग हींग को अजवायन के साथ भूनकर गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं, इससे पेट में ऐंठन से राहत मिलती है।

Google

5. कब्ज से राहत

छोटे बच्चों को कब्ज की समस्या होने पर, एक चुटकी हींग को बोरेक्स के साथ मिलाकर गर्म करके देने से तुरंत राहत मिलती है।

Related News