क्या आपने कभी PAN, TAN और TIN कार्ड नंबरों के बीच अंतर के बारे में सोचा है? वित्तीय संदर्भों में अक्सर उपयोग किए जाने वाले ये शब्द विनिमेय प्रतीत हो सकते हैं, लेकिन उनके अर्थ अलग-अलग हैं। यदि आप पैन, टैन और टिन कार्ड के महत्व से अपरिचित हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए हैं, आइए पैन, टैन और टिन कार्ड नंबरों के बीच असमानताओं पर गौर करें।

Google

टैन नंबर क्या है?

TAN का मतलब कर कटौती और संग्रह खाता संख्या है। यह आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया एक अद्वितीय दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता है। मुख्य रूप से स्रोत पर एकत्रित कर (टीसीएस) और स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) की निगरानी के लिए उपयोग किया जाने वाला TAN, टीडीएस भुगतान की उचित प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। TAN का उपयोग करने में विफलता के कारण बैंकों द्वारा TDS भुगतान अस्वीकार किया जा सकता है। TAN के लिए आवेदन फॉर्म 49B का उपयोग करके ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है।

Google

टिन नंबर क्या है?

TIN, या कर पहचान संख्या, एक 11-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है। जैसा कि गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया है, शुरुआती दो अंक राज्य को दर्शाते हैं। TIN एक विशेष पहचान संख्या के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से अंतरराज्यीय बिक्री लेनदेन में उपयोग किया जाता है।

Google

पैन नंबर क्या है?

पैन, या स्थायी खाता संख्या, आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है। यह विशिष्ट पहचानकर्ता सरकार को कार्डधारक द्वारा किए गए वित्तीय लेनदेन की निगरानी और ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।

Related News