भारत में, आयकर विभाग द्वारा जारी स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड न केवल कर उद्देश्यों के लिए एक उपकरण के रूप में बल्कि नागरिक पहचान के साधन के रूप में भी काम करता है। यदि आपके पास पैन कार्ड है या आप इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं, तो यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि इस पर दी गई जानकारी सटीक और अद्यतन है। अगर आपके पैन कार्ड में भी कोई गलती हो गई हैं, तो आप घर बैठे ऐसे कर सकते हैं उसे ठीक, जानिए इसका प्रोसेस-

Google

एनएसडीएल ई-गवर्नेंस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: एनएसडीएल ई-गवर्नेंस की आधिकारिक वेबसाइट www.protean-tinpan.com पर जाकर शुरुआत करें।

पैन अनुभाग तक पहुंचें: वेबसाइट के सेवा अनुभाग के भीतर, पैन विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

एप्लिकेशन प्रकार का चयन करें: परिवर्तन/सुधार पैन डेटा अनुभाग के तहत, 'लागू करें' चुनें और फिर एप्लिकेशन प्रकार ड्रॉप-डाउन मेनू से 'मौजूदा पैन डेटा बदलें' या 'पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट करें' चुनें।

श्रेणी चुनें: पैन कार्ड किसी व्यक्ति या संगठन के नाम पर है या नहीं, इसके आधार पर उपयुक्त श्रेणी का चयन करें।

Google

व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें: आवश्यकतानुसार अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

अपना अनुरोध सबमिट करें: कैप्चा पूरा करें और अपना अनुरोध पंजीकृत करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें। आगे की प्रक्रिया के लिए आपकी ईमेल आईडी पर एक टोकन नंबर भेजा जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें: एक बार जब आप आगे बढ़ेंगे, तो आपको एक फॉर्म पर निर्देशित किया जाएगा जहां आप आवश्यक दस्तावेज़ जमा कर सकते हैं। एनएसडीएल ई-गवर्नेंस के माध्यम से स्कैन की गई छवियां जमा करने का विकल्प चुनें।

अतिरिक्त विवरण दर्ज करें: पिता का नाम, माता का नाम, आधार संख्या आदि जैसे विवरण प्रदान करें और अगले चरण पर आगे बढ़ें।

पता अपडेट करें: यदि आवश्यक हो, तो पैन कार्ड पर अपना पता अपडेट करें और आवश्यक पते के प्रमाण दस्तावेज अपलोड करें।

घोषणा पर हस्ताक्षर करें: घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करें और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।

Google

भुगतान: भुगतान विभिन्न तरीकों जैसे डिमांड ड्राफ्ट, नेट बैंकिंग, या क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके किया जा सकता है।

पावती प्राप्त करें: सफल भुगतान के बाद, आपको एक पावती रसीद प्राप्त होगी। इसे प्रिंट करें और एनएसडीएल ई-गॉव कार्यालय पर जाएं, जहां आपको दस्तावेजों की एक प्रति, आपके द्वारा हस्ताक्षरित अपनी दो तस्वीरों के साथ जमा करनी होगी। लिफाफे पर पावती संख्या के साथ 'पैन परिवर्तन के लिए आवेदन' का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।

Related News