देश में गर्मी ने लोगो का हाल बेहाल कर रखा हैं खासकर उत्तर भारत में, इस भीषम गर्मी से बचने के लिए लोग पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर का सहारा लेते हैं, ये गर्मी से बचा तो लेते हैं लेकिन इनके सम्पर्क में लंबे समय तक रहने से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, विशेषकर त्वचा संबंधी बीमरियां।

google

घर हो या ऑफिस, एयर-कंडीशन वाले वातावरण में लंबे समय तक रहने की सुविधा से इनकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि एयर कंडीशनिंग के अत्यधिक संपर्क में रहने से त्वचा रूखी हो सकती है, जिससे संभावित रूप से एलर्जी, जलन और बार-बार मुंहासे हो सकते हैं, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको इससे बचने के तरीकों के बारे में बताएंगे-

google

हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेशन को प्राथमिकता दें, रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें, साथ ही नारियल पानी और नींबू पानी जैसे हाइड्रेटिंग पेय पदार्थों का सेवन करें।

मॉइस्चराइज़ करें: खोई हुई नमी को फिर से भरने और अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए बटर क्रीम या ग्लिसरीन जैसे तत्वों से भरपूर मॉइस्चराइज़र चुनें।

google

भीतर से पोषण दें: अपनी डाइट में त्वचा के अनुकूल पोषक तत्वों को शामिल करके अपनी त्वचा के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ-साथ आंवला और ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्रोतों को शामिल करें।

Related News