pc: tv9hindi

"सेल्फ केयर" शब्द का मतलब केवल चेहरे पर मास्क लगाने और त्वचा की देखभाल करने तक ही सीमित है; इसमें ओरल हेल्थ भी शामिल है। हालाँकि, कई लोग सेल्फ केयर रूटीन में शामिल ओरल हेल्थ को नजरअंदाज करते हुए केवल स्किन केयर पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आइए सोने से पहले ब्रश करने के महत्व और इससे जुड़े फायदों के बारे में जानें।

ओरल हेल्थ और सेल्फ केयर के बीच का कनेक्शन
खुद को बेहतरीन फेस मसाज देने से लेकर नाइट वॉक पर जाना सेल्फ केयर में शामिल होता है। साफ और चमकदार दांत न केवल आत्मविश्वास बढ़ते है बल्कि ओवरआल हेल्थ में भी योगदान देती है। ओरल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने से दांतों की सड़न, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों की समस्याओं जैसी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। दांतों की देखभाल के साथ-साथ उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करने में ध्यान करने से पहले ब्रश करना शामिल है और यह स्वच्छता और तनाव मुक्त जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।

सोने से पहले ब्रश करना क्यों जरूरी है:

1. दांत सड़ने का खतरा होता है कम

दिन भर में हम जो खाना खाते हैं वह हमारे दांतों पर जमा हो जाता है। बिना ब्रश किए सोने से बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे संभावित रूप से दांतों में सड़न हो सकती है। सोने से पहले ब्रश करने से दांतों में सड़न का खतरा 50% तक कम हो सकता है।

2. प्लाक के निर्माण को कम करता है:
सोने से पहले ब्रश करने से दांतों पर प्लाक जमने से रोकता है, जिससे बैक्टीरिया के पनपने और फैलने की संभावना कम हो जाती है।

3. मसूड़े डैमेज होने से बचते हैं
रात में ब्रश करके ओरल हेल्थ बनाए रखने से बैक्टीरिया और गंदगी के संचय के कारण होने वाली मसूड़ों की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। यह अभ्यास मसूड़ों को स्वस्थ बनाने और रक्तस्राव के जोखिम को कम करने में योगदान दे सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News