दोस्तो हम सबका जीवन में एक सपना होता हैं कि हम खुद का नया घर बनाएं और हम इसके लिए कड़ी मैहनत करते हैं, अगर आप भी कोई संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं, फिर चाहे वो ज़मीन हो, फ़्लैट हो, घर हो या कोई अन्य प्रकार की अचल संपत्ति हो, आपको सतर्क रहने की आवश्यकता होती हैं, ताकि आपकी मैहनक की कमाई डूब ना जाएं, आप रजिस्ट्री दस्तावेज़ों और म्यूटेशन की जाँच करने के बारे में सावधान हो सकते हैं, एक महत्वपूर्ण पहलू जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए वह है संपत्ति कर। परेशानियों से बचने के लिए आपको संपत्ति कर के बारे में जानने की आवश्यकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

अनिवार्य संपत्ति कर: आप जिस भी प्रकार की अचल संपत्ति खरीदते हैं, संपत्ति कर एक कानूनी दायित्व है। इस कर का भुगतान संपत्ति के मालिक द्वारा किया जाना चाहिए।

भुगतान न करने के परिणाम: संपत्ति कर का भुगतान न करने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यदि कर का भुगतान नहीं किया जाता है, तो संपत्ति जब्त की जा सकती है।

Google

वसूली प्रक्रिया: यदि संपत्ति कर का भुगतान नहीं किया जाता है, तो अधिकारी मालिक से कर और कोई भी लागू जुर्माना वसूल करेंगे।

अनुग्रह अवधि: वारंट जारी होने के बाद, बकाया कर का निपटान करने के लिए 21 दिनों की अनुग्रह अवधि होती है।

Google

संभावित जब्ती: यदि इस 21 दिन की अवधि के भीतर कर का भुगतान नहीं किया जाता है, तो संपत्ति जब्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

अतिरिक्त दंड: संपत्ति की जब्ती के अलावा, अन्य संपत्ति भी जब्त की जा सकती है। इसके अलावा, डिफॉल्टर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Related News