PC: Tv9bharatvarsh

भले ही हर कोई साफ-सफाई पर ध्यान देता है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को लगातार सांसों से दुर्गंध का अनुभव होता है। इससे दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। समस्या के बारे में जानने के बावजूद कई बार हम उसका समाधान नहीं ढूंढ पाते।

दरअसल, मुंह की नियमित सफाई न करने पर अक्सर सांसों से दुर्गंध आती है। हालाँकि यह समस्या कुछ दिनों में ठीक हो सकती है, लेकिन लगातार दुर्गंधयुक्त साँसें हेलोटिसस का संकेत हो सकती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि ऐसी समस्याओं को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। अब सवाल यह उठता है कि नियमित रूप से दांत साफ करने के बाद भी हमें सांसों से दुर्गंध क्यों आती है?

PC: Health

सांसों से दुर्गंध क्यों आती है?

हमारे मुंह की लार बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती है। हालाँकि, जब हम अत्यधिक धूम्रपान करते हैं या दवाओं का सेवन करते हैं, तो लार का उत्पादन कम हो जाता है। कई अन्य कारण भी सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं। अगर कोई एसिडिटी की समस्या से जूझ रहा है, तो सांसों से दुर्गंध आना एक आम लक्षण हो सकता है। जब एसिडिटी लंबे समय तक बनी रहती है, तो इससे मुंह में संक्रमण हो सकता है। जब एसिडिटी होती है, तो पेट का एसिड विभिन्न बैक्टीरिया लेकर मुंह में प्रवेश करता है। इससे न केवल संक्रमण का खतरा बढ़ता है बल्कि दांतों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। सांसों की दुर्गंध से जुड़ी सामान्य दंत समस्याओं में मसूड़े की सूजन शामिल है, जिसके कारण मसूड़ों से रक्तस्राव होता है। इन स्थितियों को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए, क्योंकि ये सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं।

pc: Sabkadentist

सांसों की दुर्गंध को कैसे दूर करें?

यदि आप दांतों या मसूड़ों से संबंधित किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। मामले को हल्के में लेने से बचें, क्योंकि यह आपके दांतों के स्वास्थ्य पर काफी असर डाल सकता है। जिन लोगों को हाल ही में सांसों से दुर्गंध की समस्या होने लगी है, उनके लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं। सबसे पहले, अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार मुलायम ब्रश से साफ करना सुनिश्चित करें। हार्ड ब्रश आपके दांतों और मसूड़ों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें और अपनी जीभ को साफ करना न भूलें। अल्कोहल-मुक्त माउथवॉश का प्रयोग करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। नियमित रूप से दांतों की जांच कराएं। मुंह में लार बढ़ाने के लिए कभी-कभी शुगर-फ्री गम चबाएं। इसके अलावा, कभी-कभी लौंग चबाना भी फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको सांसों से दुर्गंध आती है तो गाजर या सेब का सेवन करें। बेहतर परिणामों के लिए जितना संभव हो सिगरेट, शराब, तंबाकू और कैफीनयुक्त पेय से दूर रहें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News