यदि आप सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज से एक बार फिर कम कीमत में सस्ता सोना खरीदने का मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 5 दिनों तक खुली रहेगी. भारतीय रिजर्व बैंक ने इसकी कीमत 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय की है। आप 4 मार्च तक निवेश कर पाएंगे. एसजीबी में निवेश करना एक बेहतर और कम व्यस्त विकल्प है. बता दें कि, एसजीबी के माध्यम से भौतिक सोने से डिजिटल या कागजी सोने में निवेश स्थानांतरित करना सरकार के लिए एक बड़ी सफलता रही है, 2015 में अपनी स्थापना के बाद से इसने 32,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

पेपर गोल्ड में निवेश करना एक बेहतर और कम व्यस्त विकल्प है क्योंकि सोने के आभूषणों के मामले में कोई भंडारण लागत, मेकिंग चार्ज नहीं है।

ऑनलाइन भुगतान पर छूट

भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है, अगर आवेदन के लिए भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है। आरबीआई ने कहा, ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,059 रुपये प्रति ग्राम होगा। बांड 8 साल के कार्यकाल के लिए होगा और 5 वें वर्ष के बाद निकास विकल्प के साथ अगले ब्याज भुगतान अवधि पर प्रयोग किया जाएगा। सीरीज IX का इश्यू प्राइस, जो 10-14 जनवरी के दौरान सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था, 4,786 रुपये प्रति ग्राम सोना था।

भू-राजनीतिक तनाव के कारण सर्वकालिक उच्च स्तर पर सोना

भू-राजनीतिक तनाव के कारण सोने की कीमतें एक साल से अधिक के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। ऐतिहासिक रूप से सोने ने अनिश्चितता के समय में निवेश को आकर्षित किया है क्योंकि इसकी सुरक्षित हेवन प्रकृति है। कच्चे तेल की कीमतों में भी तेजी आई है। तेल की कीमतों में वृद्धि ने आईएनआर पर दबाव डाला, जिससे सोना अधिक महंगा हो गया। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो सोना खरीद सकता है। जबकि एचयूएफ 4 किलो तक और ट्रस्ट 20 किलो तक के गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के निवेशकों को 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा. यह ब्याज छमाही आधार पर मिलेगा। मोचन पर कोई पूंजीगत लाभ कर नहीं लगाया जाएगा।

Related News