त्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि अब बहुत निकट है। अगर आपने अभी तक कोई आईटीआर दायर नहीं किया है, तो इसे जल्द से जल्द बिना किसी देरी के करवाएं। बता दे की, आईटीआर दाखिल करना कई मामलों में एक आकर्षक सौदा साबित हो सकता है। आईटीआर दाखिल नहीं करना आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकता है। आईटीआर को दर्ज करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 3 करोड़ से अधिक लोगों ने अब तक आईटीआर दायर किया है। हालांकि, 31 जुलाई तक, लगभग 7 करोड़ आईटीआर फाइलें दायर की जानी हैं। ऐसी स्थिति में, यदि पिछले दिनों में लगभग 4.5 करोड़ लोग फाइल करते हैं, तो रिटर्न फाइलिंग पोर्टल पर लोड बढ़ सकता है और सिस्टम धीमा हो सकता है।

बता दे की, आप बिना देरी के अब रिटर्न दाखिल करें। किसी को रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तिथि का इंतजार नहीं करना चाहिए। जिसके अलावा, गलतियाँ आमतौर पर तब की जाती हैं जब आप अंतिम तिथि पर रिटर्न फाइल करते हैं। समय सीमा के बाद आईटीआर दाखिल करने से जुर्माना का भुगतान हो सकता है। समय सीमा के बाद वापसी की दाखिल करने से 5 लाख रुपये या उससे कम की आय के लिए 1,000 रुपये की देर से शुल्क ले जाएगा। 5 लाख रुपये से अधिक आय पर देर से शुल्क 5,000 रुपये होगा।

Related News