जब भी हम अपने घरों में खाना बनाते हैं तो उसे बड़ी मात्रा में पकाते हैं, जिससे खाना बचा रहता है और हम उसे बाद में खाने को मजबूर होते हैं जिसके लिए हम उसे दोबारा गर्म करते हैं। आप सोच सकते हैं कि ऐसा करके आप बुद्धिमान हो रहे हैं क्योंकि यह भोजन को खराब होने से बचाता है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि खाना दोबारा गर्म करके आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं। पालक एक बहुत ही सेहतमंद भोजन माना जाता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन अगर इसे पकाने के बाद दोबारा गर्म किया जाए तो यह कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ पैदा कर सकता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।

आलू के कई व्यंजन उबाल कर फिर तले जाते हैं। कुछ लोग आलू को पकाने से बहुत पहले उबालते हैं, ऐसे में क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम को बढ़ावा मिलता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए आलू को उबालने के तुरंत बाद ही पकाना चाहिए चावल हमारे घरों में पकाया जाने वाला एक बहुत ही आम भोजन है, अक्सर इसे भोजन के दौरान सहेजा जाता है और हम इसे बाद में खाते हैं। आम तौर पर चावल पकाने के 2 घंटे के भीतर खाना चाहिए। बार-बार गर्म करने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

Related News