सितंबर का महीना शुरू होने वाला है। बता दे की, सितंबर के महीने में यदि आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाने की सोच रहे हैं तो आज से ही योजना बनाना शुरू कर सकते हैं। यदि आपने योजना नहीं बनाई तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, आपको सितंबर में रविवार को छोड़कर अन्य छुट्टियों के लिए इसकी जांच करनी चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, भारतीय रिजर्व बैंक के कैलेंडर के मुताबिक सितंबर में कुल 8 छुट्टियां हैं। जिसके साथ ही 6 दिन का अवकाश शनिवार और रविवार को रहेगा। पूरे महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। हां, और ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं। महीने की शुरुआत में, 1 सितंबर को गणेश चतुर्थी के कारण पणजी, गोवा में बैंक बंद रहेंगे।

ओणम की कथा पर तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक 7 और 8 सितंबर को बंद रहेंगे। इसके बाद 9 सितंबर को इंद्रजाता के चलते सिक्किम के गंगटोक में बैंक अवकाश रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, तिरुवनंतपुरम और कोच्चि, केरल में बैंक 10 सितंबर को श्री नरवणे गुरु जयंती के कारण बंद रहेंगे। वहीं, 21 सितंबर को तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक अवकाश रहेगा। जिसके अलावा 26 सितंबर को नवरात्र की स्थापना के कारण जयपुर और मणिपुर के इंफाल में बैंक अवकाश रहेगा। जिसके साथ ही चौथे शनिवार यानी 24 सितंबर को बैंकिंग से जुड़े काम नहीं हो पाएंगे.

सितंबर में छुट्टियों की सूची:-

1 सितंबर: गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन)

4 सितंबर: रविवार की छुट्टी

6 सितंबर: कर्म पूजा

7 और 8 सितंबर: ओणम

9 सितंबर: इंद्रजात

10 सितंबर: श्री नरवाना गुरु जयंती / दूसरा शनिवार

11 सितंबर: शनिवार की छुट्टी

18 सितंबर: रविवार की छुट्टी

21 सितंबर: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस

24 सितंबर: चौथा शनिवार

25 सितंबर: रविवार की छुट्टी

26 सितंबर: नवरात्रि स्थापना

Related News