साल का सबसे अच्छा समय छुट्टियाँ होतो है। पार्टियों की मेजबानी करना, उपहार खरीदना और यात्रा करना छुट्टियों के मौसम को सबसे महंगा बना सकता है। जनवरी में प्रवेश करते ही उच्च क्रेडिट कार्ड बिलों का सामना करना पड़ रहा है, यहां तक ​​कि हमारी पसंदीदा सूची के लिए स्नातक भी नहीं होगा। बता दे की,मौसम की मस्ती में बह जाना बहुत आसान और रोमांचक है। अपने वित्त को संभालने में सक्षम नहीं होना, जैसे ही आप अपने बिल प्राप्त करते हैं, आपके लिए चीजें गड़बड़ हो सकती हैं। आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए आप में से अधिकांश को अपने क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहना चाहिए।

#1 आपके कार्ड की क्रेडिट सीमा तक पहुंचना

बता दे की, छुट्टियों के मौसम में यात्रा करना काफी आम है। और, आपके यात्रा क्रेडिट कार्ड इस समय काम में आते हैं। यहाँ आपके लिए एक प्रो टिप है। यदि आपके पास अपने यात्रा व्यय या उस मामले के लिए किसी अन्य खर्च से अपनी शेष राशि को कवर करने के लिए नकदी है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास अलग-अलग कार्डों में अपने खर्चों को फैलाना होगा। सभी खर्चों को एक पर जमा करने से बेहतर तरीका है। राशि भिन्न हो सकती है, और यह आपके लिए थोड़ा जटिल हो सकता है। यदि आप अपने कार्ड की क्रेडिट लिमिट का 10 से 30 फीसदी से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

#2 नियोजित बजट नहीं बनाना

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,यह किताब की सबसे पुरानी तरकीबों में से एक है और अच्छे कारण के लिए क्योंकि यह काम करती है। छुट्टियों का मौसम शुरू होने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप इस समय कितना पैसा खर्च करने में सक्षम होंगे। अपने वर्तमान क्रेडिट कार्ड बैलेंस की जांच के लिए समय निकालें। यदि आप हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का भुगतान करते हैं, तो बजट होने से आपको अपने साधनों के भीतर खर्च करने में मदद मिलेगी। यह आपको उच्च हितों से दूर रहने में मदद करेगा। अपने दोस्तों और परिवार की सूची बनाएं, जिनके लिए आपको उपहार खरीदना है, और उपहारों के लिए मूल्य सीमा निर्धारित करें।

#3 समय पर अपना बैलेंस चेक न करना

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,अपने बजट में रखने का सबसे अच्छा और संभवतः एकमात्र उपयुक्त तरीका आपके क्रेडिट कार्ड पर शेष राशि को ट्रैक करना है। आप कितनी राशि खर्च कर रहे हैं। यहां कुछ अतिरिक्त दिरहम देना आसान है, और आप उपहार खरीदते समय 1 या 2 रिश्तेदारों को भूल जाते हैं। मगर इन चीजों को जल्दी से जोड़ा जा सकता है। अपने खर्चों को अपने बजट के अनुरूप रखने के लिए आपको प्रत्येक आउटिंग के बाद अपनी शेष राशि की जांच करने की आवश्यकता है।

ट्टियों की खरीदारी कोक्रेडिट कार्ड छु आसान बनाने में मदद कर सकते हैं। कुछ गलत कदम इस हवा को वित्तीय तनाव के तूफान में बदल सकते हैं। ये टिप्स आपको इस आर्थिक तूफान से दूर रहने में मदद करेंगे।

Related News