ब्रोकली एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है और यह स्वस्थ सब्जी की श्रेणी में भी शामिल है, आज भी ज्यादातर लोग उतना नहीं करते जितना कि फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली का सेवन करते हैं। इसका इस्तेमाल सलाद, सूप और चाइनीज फूड में ज्यादा किया जाता है। बता दे की, आप चाहें तो इसका जूस बनाकर पी सकते हैं जो सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। ब्रोकली के जूस में आप और भी कई सब्जियां और फल तैयार कर सकते हैं, जो स्वाद के साथ-साथ इसके पोषण, और स्वास्थ्य लाभ को दोगुना कर देंगे. ब्रोकली का जूस पीने से कई फायदे होते हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

ब्रोकली जूस में मौजूद पोषक तत्व- बता दे की, ब्रोकली में ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, जिंक, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, ई, बी6, के आदि जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। समय, ब्रोकोली का रस आयरन, फोलेट, प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट राइबोफ्लेविन, विटामिन के, आदि से भरपूर होता है।

ब्रोकली जूस के फायदे-

ब्लड क्लॉटिंग में मदद- 3/4 कप ब्रोकली जूस में लगभग 185 मिलीग्राम विटामिन के होता है। हां, यह वयस्कों के साथ-साथ गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी उनकी दैनिक जरूरतों मुताबिक पर्याप्त है। विटामिन K को ब्लड क्लॉटिंग विटामिन के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है। जी हां, और यह हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए जरूरी है।

हीमोग्लोबिन- ब्रोकली के जूस में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है। रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन आवश्यक है, ऐसे में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज है। वहीं हीमोग्लोबिन और मायोग्लोबिन के निर्माण के लिए भी आयरन आवश्यक है। ये दोनों प्रोटीन हैं जो शरीर में ऑक्सीजन ले जाते हैं।

बालों, आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखना- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, फोलेट को विटामिन बी-9 के नाम से भी जाना जाता है। यह डीएनए के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन है। प्रेग्नेंसी के साथ-साथ किशोरावस्था में शरीर में तेजी से बदलाव के लिए फोलेट बहुत जरूरी है। मस्तिष्क का संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक से काम करना भी आवश्यक है। फोलेट आंखों, त्वचा, बालों और लीवर को स्वस्थ रखता है। यह प्रतिरक्षा का भी समर्थन करता है। ब्रोकली का जूस रोजाना पीने से शरीर में फोलेट की कमी दूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करें- ब्रोकली के रस में घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे हृदय रोग होने का खतरा भी कम होता है।

कैसे बनाएं ब्रोकली जूस- ब्रोकली के जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अन्य फलों और सब्जियों जैसे गाजर, सेब, नाशपाती, टमाटर आदि का जूस भी मिला सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो ब्रोकली के जूस में तुलसी और पुदीना मिलाकर भी बना सकते हैं. क्‍योंकि इससे इसका स्‍वाद भी बढ़ जाएगा। वैसे आप मिक्सी में ब्रोकली के साथ सेब, नाशपाती या गाजर डालकर भी जूस तैयार कर सकते हैं. आप चाहें तो इसमें पानी, नमक और नींबू मिलाकर भी बना सकते हैं.

Related News