महिलाएं करवा चौथ के दिन कम से कम 12 से 14 घंटों का उपवास रखती हैं और पति की सेहतमंद और लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं और व्रत रखती हैं। जिसमें पानी भी नहीं पिया जाता। हालांकि, व्रत खोलने पर कई लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि व्रत में पूरा दिन पानी न पीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो सेहत को नुकसान पहुंचाने लगता है।

जब लंबे समय तक भूखे रहते हैं, तो क्या होता है?
पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि लंबे समय तक भूखे रहने से हमारा पाचन तंत्र जो एंज़ाइम्स का उत्पादन करता है, वे बनना बंद हो जाते हैं। आप अगर एक घंटे का भी उपवास करते हैं, तो इससे आपके पेट की सुरक्षात्मक श्लेष्मा परत पतली हो जाती है, जिससे पेट की दीवारें गैस और सूजन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि हम खुद को ऐसा खाना ही खिलाएं जो साधारण होने के साथ पचाने में भी आसान हो।

उपवास खोलते वक्त क्या करना चाहिए?
पानी पिएं

शरीर का हर अंग सही तरीके से काम करे इसके लिए पानी का सेवन सही रखें। लंबे समय तक व्रत रखने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, इसलिए पीएच स्तर को भी बनाए रखने की भी आवश्यकता होती है। व्रत को पानी की छोटी-छोटी घूंट के साथ खोलें और ध्यान रखें कि जल्दी से एक गिलास पानी न पी जाएं।

खूब सारा दही खाएं
दही और योगर्ट खूब सारे हेल्दी गट बैक्टीरिया से भरे होते हैं, जो पाचन को बूस्ट कर मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा देते हैं। खासतौर पर पूरा दिन व्रत रखने के बाद दही का सेवन आपके पाचन को हेल्दी रखेगा।

नट्स
ड्राईफ्रूट्स में कुछ मसाले मिलाकर उन्हें घी में हल्का सा रोस्ट कर लें। इससे आप व्रत के बाद एनर्जेटिक और रिफ्रेश महसूस करेंगे। नट्स हेल्दी फैट्स, विटामिन्स और खनीज से भरे होते हैं, जो शरीर को खोए पोषक तत्व प्रदान करते हैं।


ताज़ा फल का जूस पिएं
लंबे उपवास के बाद बिना चीनी का ताज़ा फलों का जूस या फिर नारियल पानी भी फाइबर को एड करने का अच्छा तरीका है। फलों में मौजूद नैचुरल चीनी शरीर की खोई हुई एनर्जी वापस लाने का काम करती है। साथ ही गैस और ब्लोटिंग से बचाती है।

सब्ज़ियों का सूप पिएं
लंबे समय तक व्रत रखने की वजह से हमारा पाचन धीमा पड़ जाता है, जिससे दिक्कत होने लगती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि उपवास खोलने पर घर पर बना सब्ज़ियों


Related News