बजरंगबली एक हिंदू देवता हैं जिन्हें अत्यधिक सम्मानित किया जाता है। हनुमान जी ने बजरंगबली की पूरी पूजा करने वाले को अपना आशीर्वाद दिया था। भारत में बजरंगबली के कई मंदिर हैं।कुछ एक मजबूत प्रतिष्ठा वाले मंदिर हैं। बजरंगबली के मंदिरों को देखने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। कृपया हमें बताएं कि ये मंदिर कहां स्थित हैं।

जाखू मंदिर, हिमाचल प्रदेश:-

लगभग 8100 फीट की ऊंचाई पर स्थित, जाखू मंदिर बजरंगबली को समर्पित सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। बजरंगबली की 108 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा है

मेहंदीपुर में बालाजी हनुमान मंदिर:-

बजरंगबली का यह अत्यंत प्रसिद्ध मंदिर राजस्थान के दौसा जिले के मेहंदीपुर में स्थित है। मेहंदीपुर बालाजी मंदिर लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। दूर-दूर से लोग बालाजी महाराज के दर्शन करने आते हैं। यह मंदिर भूत प्रेत बाधाओं को दूर करने के लिए जाना जाता है।

संकट मोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी:-

वाराणसी में अस्सी नदी के तट पर स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर को भारत का सबसे पवित्र हनुमान मंदिर माना जाता है। इस लोकप्रिय मंदिर में हर साल बड़े-बड़े आंकड़ों में भक्त बजरंगबली के दर्शन करने आते हैं।

श्री हनुमान मंदिर, जामनगर:-

जामनगर में श्री बाला हनुमान मंदिर बजरंगबली को समर्पित एक और प्रसिद्ध मंदिर है। इस चमत्कारी मंदिर के अलावा जामनगर में कई अन्य प्राचीन मंदिर भी हैं जैसे संगमरमर का जैन मंदिर और सिद्धनाथ महादेव मंदिर।

हनुमान मंदिर, कनॉट प्लेस दिल्ली:-

दिल्ली में कनॉट प्लेस प्राचीन हनुमान मंदिर महाभारत काल से बाल बजरंगबली को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। यहां प्रस्तुत हनुमान जी स्वयंभू हैं।

कस्तभंजन हनुमान मंदिर, सारंगपुर:-

सारंगपुर में श्री हनुमान मंदिर एक कस्तभंजन के रूप में बजरंगबली को समर्पित है। भारत के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है और कम ऊंचाई वाली पहाड़ी पर मौजूद है।

हनुमान धारा मंदिर, चित्रकूट:-

चित्रकूट में हनुमान धारा मंदिर एक खड़ी पहाड़ी से कई सौ फीट ऊपर एक चट्टान पर मौजूद है। बजरंगबली हनुमान धारा में एक भव्य मूर्ति है। इस मूर्ति के सामने बने तालाब में झरने से पानी गिरता है। यह पानी बजरंगबली को छूते हुए बहता है। इसलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं।

हनुमानगढ़ी मंदिर, अयोध्या; -

हनुमानगढ़ी मंदिर उत्तर भारत में बजरंगबली का सबसे लोकप्रिय मंदिर है। अयोध्या राम की भूमि है। अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर एक ऊंची पहाड़ी की चोटी पर सरयू नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है। स्थापित हनुमान प्रतिमा केवल 6 इंच लंबी है, जो हमेशा मालाओं से सुशोभित रहती है।

Related News