कई बीमारियों का इलाज करने के लिए भी काली मिर्च इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च (Black pepper) का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. इसमें विटामिन ए, के, सी, और कैल्शियम, पोटैशियम और सोडियम आदि होता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने, वजन कम करने, मौसमी एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. ये खाने के स्वाद को बढ़ा देती है. ये औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आप काली मिर्च का सेवन कर सकते कर सकते है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप वजन कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन किस तरह से कर सकते है। आइए जानते है -

1. काली मिर्च इस तरह वजन कम करने में मदद करती है :

काली मिर्च में पिपेरिन होता है. ये फैट बढ़ाने वाली कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है. इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है. ऐसे में इसका इस्तेमाल करने वजन नहीं बढ़ता है. ये मेटाबॉलिज्म दर को तेज करती है. इस प्रकार वजन घटाने में मदद मिलती है. इसमें प्रोटीन होता है. इसका सेवन करने के बाद जल्दी भूक नहीं लगती है. इस प्रकार आप अहेल्दी खाने का सेवन अधिक नहीं करते हैं।

2. इस तरह करें काली मिर्च का सेवन :

* डायरेक्ट काली मिर्च का सेवन करें :

इसके लिए हर सुबह आप दो से 3 काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको इसका तीखापन ज्यादा लगे या गर्मी लगे तो इसे स्मूदी या चाय में शामिल कर सकते हैं।

* काली मिर्च को फ्रूट ड्रिंक में करें शामिल :

आप इसे फलों से बने हेल्दी ड्रिंक में मिला सकते हैं. ये न केवल ड्रिंक के स्वाद को दोगुना कर देगी. ये ड्रिंक वजन घटाने में भी मदद करेगा. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. ये त्वचा पर ग्लो लाने का काम करता है।

* काली मिर्च ऑयल का इस्तेमाल :

आप बाजार से 100 प्रतिशत शुद्ध काली मिर्च का तेल ले सकते हैं. सुबह के समय एक गिलास पानी में इस तेल की एक बूंद डालें. इसका सेवन करें. ये वजन घटाने में आपकी मदद करेगा।

* काली मिर्च से बनी चाय का करें सेवन :

चाय सबसे अधिक पिए जानें वाले पेय में से एक है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप काली मिर्च से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. इसके लिए आपको 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च, अदरक, 1 शहद, 1 कप पानी और नींबू की जरूरत होगी. एक पैन में पानी गर्म करें. इसमें काली मिर्च और अदरक कद्दूकस करके डालें. इस पानी को 5 मिनट के लिए उबलने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. इसे छान लें. इसमें नींबू और शहद मिलाएं. इसका सेवन करें।

Related News