जैसा कि ओमीक्रॉन कोविड -19 संस्करण का संक्रमण दुनिया भर में फैल रहा है, ऐसी खबरें आई हैं कि इस प्रकार के लक्षण SARS-CoV-2 के अन्य प्रकारों से भिन्न हैं। डॉ सोनम सोलंकी, कंसल्टेंट पल्मोनोलॉजिस्ट और ब्रोंकोस्कोपिस्ट, मासीना हॉस्पिटल ने ओमीक्रॉन के लक्षणों की सूची बनाई है, जिन पर ध्यान देना चाहिए।

How do you know you are infected with Omicron variant

डॉ सोनम सोलंकी ने कहा- "ओमीक्रॉन के लक्षण आम तौर पर शरीर में दर्द, सामान्य कमजोरी, थकान, सिरदर्द और शुरुआती दिनों में बुखार से शुरू होते हैं और अंत में उन्हें खांसी भी हो सकती है जो कभी-कभी सर्दी के साथ सूखी खांसी भी होती है। इसके अलावा छींक के साथ नाक से पानी भी आता है। खांसी आमतौर पर सूखी होती है जो अगले कुछ दिनों में ठीक हो जाती है। ज्यादातर समय यानी 80% रोगियों में, बुखार पहले 3 दिनों में ठीक हो रहा है और यदि नहीं, तो यह मध्यम से गंभीर संक्रमण का संकेत बन जाता है, जिसे कड़ी निगरानी की आवश्यकता होती है।"


वह आगे कहती हैं, सही समय पर अलग-थलग होनाऔर संक्रमण को अपने आप से अपने परिवार के अन्य सदस्यों में फैलने से रोकना महत्वपूर्ण है। बाहर जाना भी पड़े तो भी मास्क को ठीक से रखें। जब आपके लक्षण हों और आपको किसी भी कारण से बाहर निकलने की आवश्यकता हो, तो आपको N95 मास्क पहनना होगा।

डॉ सोनम ने कहा- "हम जानते हैं कि ओमीक्रॉन संक्रमण अन्य उत्परिवर्ती की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक है, इसलिए हमें बहुत सतर्क रहना होगा। यह बहुत संक्रामक है, इसलिए हमें सार्वजनिक स्थानों और अस्पतालों जैसे उच्च जोखिम वाले स्थानों में ठीक से मास्क लगाने की आवश्यकता है। , चिकित्सा सुविधाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं। जब आपके लक्षण होते हैं और आपको किसी भी कारण से बाहर निकलने की आवश्यकता होती है तो आपको एन 95 मास्क का उपयोग करना चाहिए। यदि आप लक्षण और खांसी हैं तो एक साधारण कपड़ा या सर्जिकल मास्क पर्याप्त नहीं हो सकता है।"

Related News