देश में XBB से BF7 तक कोरोना के Omicron वेरिएंट का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस तरह के मामलों में उछाल आ रहा है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि कुछ देशों में
कोरोना की नई लहर Omicron के X BB सब-वेरिएंट से आ सकती है, लेकिन डॉ. सौम्या ने यह भी कहा कि अभी तक किसी भी देश से ऐसा कोई डेटा उपलब्ध नहीं है जो यह कहे कि यह प्रकार पुराने प्रकारों से अधिक गंभीर है।

डॉ। स्वामीनाथन ने कहा कि दुनिया भर में 300 से अधिक प्रकार के ओमाइक्रोन हैं। एक्स बीबीए भी ओमाइक्रोन का एक उप-प्रकार है, लेकिन यह प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है और एंटीबॉडी को भी बेअसर कर सकता है। ऐसे में एक्स बीबी की वजह से आने वाले दिनों में आपको कुछ देशों में संक्रमण की एक और लहर देखने को मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि बी.ए. और बी.ए. 1 के डेरिवेटिव की भी खोज की जा रही है, जो अधिक पारगम्य और प्रतिरक्षी हैं। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे वायरस विकसित होता है, यह अधिक फैलता है। जो खतरे का संकेत हो सकता है। ऐसे में हमें निगरानी और ट्रैकिंग जारी रखनी होगी, हमने देखा है कि कई देशों में कोविड टेस्टिंग में कमी आई है, पिछले कुछ महीनों में जीनोमिक सीक्वेंस शेर भी कम हुआ है। अब इसे बढ़ाने की जरूरत है। इसलिए इस वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान कर जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि XBB और BF7 दोनों प्रकार के अत्यधिक संक्रामक होते हैं। इसे बचाना जरूरी है। भीड़भाड़ वाले इलाके में अगर इस तरह का कोई संक्रमित मरीज है तो यह एक साथ कई लोगों में वायरस फैला सकता है। अगर लोग मास्क पहनते हैं, तो वायरस के संचरण का कोई खतरा नहीं होगा। साथ ही कोविड के मामले भी नियंत्रण में रहेंगे। डॉ। किशोर का कहना है कि दिवाली का त्योहार आ रहा है। इस दौरान अगर कोविड से बचाव के नियमों का पालन नहीं किया गया तो अगले कुछ हफ्तों में देश में फिर से कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं. हो सकता है कि जल्द ही कुछ इलाकों में कोरोना का ग्राफ देखने को मिले।

Related News