हम आपको कुछ खास बताने जा रहे हैं। ये हैं आलू के कोफ्ते जो आप नए साल के मौके पर बना सकते हैं. यह बहुत आसान और स्वादिष्ट है। बता दे की, आलू के कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल कर छील ले. फिर इसे अच्छे से मैश कर लें। अब इन मैश किए हुए आलू में पनीर को कॉर्न स्टार्च और नमक के साथ रगड़ें। फिर अच्छे से मिलाने के बाद इसे मनचाहे गोल या अंडाकार आकार में बना लें।

- बता दे की, अब ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज और बादाम को पकाएं. फिर इसका बारीक पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें तीन से चार तेज पत्ते, जीरा के साथ डालें। जब ये पक जाएं तो इस तेल में टमाटर और प्याज, बादाम का पेस्ट डाल दें।

अब थोड़ा सा चलाते हुए इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें। इन सभी को अच्छी तरह मिला कर भून लें। जब ये पेस्ट कढ़ाई से तेल छोड़ने लगे तो इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह से भून लें. अब इसमें पानी डालकर ग्रेवी के गाढ़े होने के हिसाब से उबाल लें।

इसमें आधा चम्मच चीनी मिलाएं। ध्यान रहे कि स्वादानुसार नमक के साथ गरम मसाला और कसूरी मेथी भी डाल दें। आप चाहें तो इसमें क्रीम भी मिला सकते हैं। जब तक कढ़ाई में ग्रेवी बनकर तैयार है. तब तक एक कड़ाही में तेल गरम करें। इसमें आलू के कोफ्ते को सुनहरा होने तक तल लें. अब इन तले हुए कोफ्तों को टिशू पेपर पर निकाल लें और अतिरिक्त तेल को सुखा लें। अब इसे तैयार ग्रेवी में डालकर दो मिनट तक पकाएं. सॉफ्ट और क्रीमी कोफ्ते तैयार है.

Related News