ये बात हम जानते हैं कि पृथ्वी पर गुरुत्‍वाकर्षण बल मौजूद है और ये सभी चीजों को अपनी ओर खींचता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे भारी पत्‍थर के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर गुरुत्‍वाकर्षण का नियम लागू ही नहीं होता। सैकड़ों सालों से ये पत्‍थर हवा में है। ऐसा सोच पाना मुश्किल है लेकिन चमत्कार हर जगह होते है।

चमत्‍कारी पत्‍थर:
हजरत ख्‍वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्‍ती की दरगाह पर देश-दुनिया से लोग आते है। भारी भीड़ के बीच यहां कई दर्शनीय स्‍थल सेंटर ऑफ अट्रैक्‍शन बनते हैं। इन्‍हीं में से एक है ये चमत्‍कारी पत्‍थर। वो पत्‍थर जो इतने सैकड़ों सालों से हवा में ही लटका हुआ है। जमीन पर नहीं टिका।

अजमेर की इस दरगाह को मुस्‍लिम लोगों के अलावा हिंदू भी मानते हैं। यहीं मौजूद है जमीन से 2 इंच ऊपर उठा हुआ ये पत्‍थर। आप खुद देख सकते हैं कि ये पत्‍थर न तो हवा में किसी सपोर्ट से लटका है और न ही तो नीचे से किसी भी एक तिनके पर टिका है।

वैज्ञानिक की खोज
ये पत्थर न तो अपनी जगह से कहीं हिलता है और न ही नीचे की ओर गिरता है। ये पत्‍थर यहां के लोगों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है। सिर्फ यही नहीं दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पत्‍थर के हवा में टिके होने का राज जानना चाहते हैं। फिर भी कोई राज हाथ नहीं लगा।

मान्यताएं
यहां के लोग बताते हैं कि ये पत्‍थर किसी शख्‍स के ऊपर गिरने वाला था। उस शख्‍स ने ख्‍वाजा साहब को याद किया। इतने में ख्‍वाजा साहब ने नीचे आते-आते इस पत्‍थर को हवा में ही रोक दिया।

Related News