आपने आज तक पशु पक्षी से जुड़े कई ऐसे मामले सुने होंगे जिन्हे जानकर आपको हैरानी भी हुई होगी। आज हम आपको छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में स्तिथ मारीगुड़ा प्राथमिक शाला के एक हैरान कर देने वाले एक मामले के बारे में बताने जा रहे हैं। यहाँ पर एक चिड़ियाँ रोजाना कक्षा में बैठ कर पढ़ती है। ऐसा वो पिछले 9 सालों से कर रही है। टीचर और स्टूडेंट्स उसे प्यार से रामी बुलाते हैं। स्कूल के प्रधान पाठक नीलकंठ साहू और सहायक अध्यापक श्रवण मानिकपु का कहना है कि वे पिछले 9 सालों से इसी स्कूल में पदस्थ है और चिड़िया रोजाना आती है।

इतना ही नहीं जिस दिन छुट्टी हो तो चिड़िया स्कूल नहीं आती है। ब वो स्कूल का हिस्सा है। बच्चे भी उसके साथ काफी खुश रहते हैं। लोग भी इस मैना को दूर-दूर से देखने के लिए अब आने लगे हैं।

दरअसल, इस चिड़िया को आमजन मैना के नाम से जानते हैं। मारीगुड़ा प्राथमिक शाला में रामी सभी बच्चों और टीचरों के आने से पहले ही पहुंच जाती है। इसके बाद वह हैंडपंप के आस पास पड़े पानी से नहाती है। फिर स्कूल कैंपस में लगे तिरंगे के नीचे बैठती है और बच्चों के साथ प्रार्थना में शामिल होती है। जब बच्चे क्लास में जाते हैं तो वो भी क्लास में जाती है और टेबल पर बैठ जाती है। छुट्‌टी होने पर जब बच्चे चले जाते हैं तो चिड़िया भी जंगल में उड़ जाती है।

स्कूल में पढ़ाई के दौरान इंटरनवल में जब बच्चे खाना खाते हैं और उन्हें मिड डे मील दिया जाता है तो चिड़िया भी उनके साथ खाना खाती है। शिक्षक कहते हैं कि हम उसे भी अब स्कूल की छात्रा मानने लगे हैं। इन 9 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ, जब रामी एक भी दिन स्कूल न आई हो। स्कूल में 31 बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन अब हम रामी को 32वीं स्टूडेंट मानते हैं।

Related News