आज के समय में हर कोई अच्छी सेहत में रहना चाहता है। आज हम आपको आपकी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ असरदार लहसुन की रेसिपी बताएंगे। आप इसे छोटी और बड़ी समस्याओं में उपयोग कर पाएंगे और कड़वी दवाओं के बिना घर पर सस्ते में इसका इलाज कर पाएंगे। लहसुन कई रोगों में ताबीज का काम करता है। अपने दैनिक आहार में लहसुन खाने के कई फायदे हैं।

लहसुन की एक लौंग को काट लें और इसे रात भर 1 कप पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को लेने से कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग और गठिया में मदद मिलेगी। 50 ग्राम लहसुन को पीसकर 100 ग्राम फर्न ऑयल, तिल के तेल या जैतून के तेल में उबालें। यह प्रयोग सूजन, दर्द में लाभदायक है। अगर आपको कान का दर्द है, तो आप इस तेल की 3-3 बूंदें कान में भी डाल सकते हैं। जहां ऑक्सीजन की कमी हो, वहां लहसुन को गले में ताबीज की तरह लटकाने से आराम मिलता है।

आंत्र कैंसर से पीड़ित व्यक्ति कैंसर से लड़ सकता है यदि वह डॉक्टर की सलाह के अनुसार लहसुन का उपयोग करता है। लहसुन में फ्री रेडिकल्स को रोकने की शक्ति होती है। लहसुन का रस मुंहासों पर लगाएं और इसे थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और इसे नियमित रूप से लगाएं। लहसुन का तेल हथेलियों और पैरों पर लगाने से मच्छर आने और काटने से बच जाते हैं। साथ ही त्वचा भी चिकनी हो जाती है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व होता है। इसलिए अगर आपको खुजली की समस्या है, तो आपको इसका सेवन करना चाहिए।

Related News