दुनिया भर में खाने पीने के अलग अलग व्यंजन होते हैं। इन व्यंजनों को बनाने के लिए अलग अलग मसालों का भी इस्तेमाल किया जाता है। हर एक मसाले में एक अलग स्वाद होता है। लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी ने कोई डिश में मसाले की जगह मिट्टी का इस्तेमाल किया हो। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ के लोग मसाले की जगह मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं। हम बात कर रहे हैं ईरान के होरमूज आइलैंड की

आइलैंड पर रहने वाले लोग मसालों की जगह मिट्टी को खाने में डालते हैं। खूबसूरत पहाड़ों की वजह से यह आईलैंड वहां के लोगों के लिए बेहद खास है। यहां की मिट्टी रंग बिरंगी है जिसकी वजह से इस आईलैंड को रैनबो आईलैंड के नाम से भी जाना जाता है। इस रंगबिरंगी मिट्टी को देख कर आप भी एक बार सोच में पड़ जाएंगे। आपको देख कर यकीन नहीं होगा कि आखिर मिट्टी इतनी खूबसूरत कैसे हो सकती है।

यहां पर आने वाले पर्यटक भी इन पहाड़ों की मिट्टी का स्वाद लेना नहीं भूलते। पहले तो वे मिट्टी खाने से कतराते हैं लेकिन जब उनका गाइड उन्हें मिट्टी खाने की सलाह देता है तो वह शौक से उसे खाते हैं और दंग रह जाते हैं। यह खूबसूरत आईलैंड फारस की खाड़ी में स्थित है और यहां की मिट्टी में भरपूर खनिज हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां की मिट्टी में बहुत ज्यादा आयरन और लगभग 70 तरह के खनिज पाए जाते हैं।

यहां के पहाड़ों पर नमक के टीले भी मौजूद हैं। इन पहाड़ों पर शेल, मिट्टी और आयरन की परतें जमी हुई हैं। ब्रिटेन के जियोलॉजीकल रिसर्च की चीफ भूवैज्ञानिक डॉ. कैथरीन गुडइनफ के मुताबिक, करोड़ों साल पहले फारस की खाड़ी के पास स्थित उथले सागरों में नमक की मोटी परत जम गई थी. इसके बाद से इसके ऊपर नई परतें जमा होती गईं। जिससे इस आइलैंड की मिट्टी खूबसूरत हो गई।

Related News