कहते हैं किसी भी चीज का अधूरा ज्ञान आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है, खासकर खान-पान और ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पूरी जानकारी के बाद ही करना चाहिए। आज हम आपको कच्चा हल्दी का उपयोग करने के लिए यहां कुछ ब्यूटी टिप्स दिए गए हैं।

आप अपने चेहरे पर चमक ला सकते हैं। इस उपाय का उपयोग करने से पहले आपको अपनी त्वचा की टोन के बारे में भी जानना होगा।

तैलीय त्वचा के लिए
अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो कच्ची हल्दी का एक टुकड़ा लें और उसे कद्दूकस कर लें। दो चम्मच बेसन में बारीक कटी हल्दी को गुलाब जल के साथ मिलाएं।

अब तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए डाल दें
चेहरे पर लगाएं। जब पैक हल्का सूख जाए तो अपने हाथों से हल्के से रगड़ कर पैक को छोड़ दें। अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें और अपनी नियमित क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाएं। सप्ताह में 3 बार

इस पैक को एक बार चेहरे पर लगाएं। आप इसे अधिक बार लागू कर सकते हैं लेकिन आपको इसे कम से कम 3 बार करने की आवश्यकता है। आपकी त्वचा से तैलीय त्वचा और मुंहासों की समस्या और पुराने निशानों से छुटकारा मिलेगाभी चले जायेंगे।


सूखी त्वचा के लिए
एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। जब यह लगभग एक चम्मच हो जाए, तो हल्दी को एक कटोरे में रखें और ऊपर से एक चम्मच मलाई डालें। अब हल्दी और मलाई डालकर अच्छी तरह मिला लें मिक्स करें और फिर उंगली से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे और गर्दन की उंगलियों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। उनमें से आपका मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ, छिद्र त्वचा को पर्याप्त पोषण प्रदान करने में मदद करेंगे। इस तरह आप लगभग 10 मिनट तक त्वचा मसाज करें और चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

Related News