यदि आपके पास कुछ दुर्लभ सिक्के हैं, तो आप इनके बदले में लाखों की कमाई कर सकते हैं। आपको केवल CoinBazar वेबसाइट पर जाना है और अपना नाम, ईमेल और पूरा पता आदि डाल कर अकाउंट बनाना है। अब आप वेबसाइट पर अपना सिक्का बेचने के लिए तैयार हैं। अपना सिक्का और वह कीमत जो आप उम्मीद करते हैं और उसमें रुचि रखने वाले खरीदार आपसे संपर्क करेंगे

वर्तमान में वेबसाइट पर ओएनजीसी के स्मारक वाले 5 रुपये के 10 सिक्के 200 रुपये में बिक रहे हैं। इसी तरह, एक दुर्लभ नंबर सीरीज के साथ एक 100 रुपये का नोट - 000 786 - और आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर भी वेबसाइट पर 1,999 रुपये में बेचे जा रहे हैं।

आपके गुल्लक या बटुए में पड़ा पुराना 10 रुपये का नोट बिना कहीं जाए कुछ ही मिनटों में 25,000 रुपये प्राप्त करने में मदद कर सकता है। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी होनी चाहिए। यह नोट भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1943 में जारी किया गया था। नोट पर तत्कालीन आरबीआई गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसके अलावा नोट के दोनों सिरों पर पीछे की तरफ 10 रुपये अंग्रेजी भाषा में लिखा होना चाहिए। अगर आपके पास इन सुविधाओं के साथ 10 रुपये का नोट है, तो आप इसे कॉइनबाज़ार प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

CoinBazar, जो सिक्का, टोकन, पेपर मनी, मेडल और संबंधित वस्तुओं के अध्ययन या संग्रह में एक अग्रणी कंपनी होने का दावा करता है, ऐसी वस्तुओं को खरीदने की पेशकश कर रहा है। कंपनी ने मार्च 2015 में परिचालन शुरू किया जब पहली बार वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव हुई।

ई-कॉमर्स साइट क्विकर पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के 1.5 लाख रुपये में बिक रहे हैं। साल 1862 में बना एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है। यदि आपके पास इनमें से एक प्राचीन सिक्का है और आप इसे बेचने के इच्छुक हैं, तो आपको क्विकर पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में अपना पंजीकरण कराना होगा। रजिस्टर करने के बाद आप सिक्के की फोटो क्लिक करके और साइट पर अपलोड करके अपना विज्ञापन लगा सकते हैं। जो खरीदार सिक्के खरीदना चाहते हैं, वे आपसे सीधे Quickr पर संपर्क करेंगे। आप खरीदारों के साथ बातचीत कर सकते हैं और अपने भुगतान और वितरण की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं।

Related News