तैलीय त्वचा वाले लोग ही जानते हैं कि यह कितना परेशान करता है। तैलीय त्वचा के कारण चेहरे पर मुंहासे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स आदि हो सकते हैं। लेकिन आप बेसन की मदद से ही इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और आपकी त्वचा खुलकर सांस लेने लगेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि चेहरे से अतिरिक्त तेल (सीबम) को हटाने से रोमछिद्रों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सकेगी।

15 Home Remedies for Oily Skin

आइए जानते हैं तैलीय त्वचा के लिए बेसन का उपयोग (तैलीय त्वचा के लिए बेसन का उपयोग) कैसे करें। तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन से बने इन बेसन के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और आपको तेल मुक्त त्वचा देता है। दही के एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण त्वचा संक्रमण से मुक्त होती है। इसके लिए थोड़ा सा बेसन लें, उसमें 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें.

इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगाएं और फिर सामान्य पानी से धो लें। तैलीय त्वचा से राहत पाने के लिए इस फेस पैक को बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए बेसन में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए सुखा लें और सामान्य पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होंगे। बेसन और हल्दी का फेस पैक त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने के अलावा संक्रमण से भी बचाता है।

Oily Skin Treatments that Work

इसके लिए बेसन में थोड़ी सी हल्दी और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर पानी से धो लें। आप टमाटर की मदद से टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं और यह बेसन के तेल को हटाने में मदद करता है। बेसन में थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने दें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

Related News