बलगम की परेशानी होना आपके लिए बेहद मुश्किल भरा हो सकता है और कई लोग इस परेशानी से पीड़ित होने के बाद रात भर परेशान होते हैं और उनकी रातों की नींद भी खराब होती है। इसके अलावा बलगम की परेशानी से पीड़ित लोगों के परिवार में भी परेशानी देखी जाती है क्योंकि इससे पूरा परिवार परेशान रहता है। ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे सांझा करने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी बलगम की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो बलगम की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आप उनके साथ भी सांसद कर सकते हैं और जो नुस्खे आज हम आपको बताने वाले हैं इनके किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट या कोई दुष्परिणाम आपको आपके शरीर में नहीं देखने को मिलेंगे।

सीने में कफ जमने से वेलकम की परेशानी होती है ऐसे में आप काली मिर्ची को अच्छी तरह से पीस लें और इसे पीसने के बाद फिर इससे आप एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आप के बलगम की समस्या में आपको बेहद आराम देखने को मिल सकेगा।

इसके अलावा अगर आप गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे गरारे करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में बलगम की समस्या से आराम मिल सकता है।

ताजा अदरक का रस और शहद लेकर इसे मिक्स कर लें। फिर इसे सुबह शाम लें। अदरक का रसबलगम को तोड़ने में मदद करेगा और शहद की स्क्रैपिंग कार्रवाई इसे साइनस से बाहर निकालने में मदद करेगा।

कोविड-19 के बाद कई लोगों को बलगम की समस्या से और ज्यादा जूझना पड़ रहा है और जिन्हें यह समस्या पहले से थी उनके लिए हालत और भी बुरी हो गई है ऐसे में आप इन सभी घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करते हुए अपनी परेशानियों को थोड़ा कम कर सकते हैं।

Related News