पापड़ खाने में कितना स्वादिष्ट लगता है, यह बात किसी को बताने की जरूरत नहीं है। अधिकांश भरपेट भोजन करने के बाद भी पापड़ खाना कभी नहीं भूलते हैं। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि पापड़ खाने से एक साथ कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। आइए जानें, पापड़ खाने से कितनी बीमारियां हो सकती हैं।

- पहली बात की पापड़ बनाने में हाथों का इस्तेमाल किया जाता है, इसके बाद पापड़ को सुखाने के लिए दिनभर धूप में रखा जाता है। इस वजह इनमें धूल-मिट्टी के अंश मौजूद रहते हैं।

- तले अथवा आग में भूने हुए पापड़ में एक्रिलामाइड नामक टॉक्सिन मौजूद होता है। इसलिए पापड़ खाने से बेचैनी, घबराहट और मूड स्विंग जैसी समस्या देखने को मिलती हैं।

- बाजार में बिकने वाले पापड़ में फ्लेवर और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसके सेवन से अपच की समस्या भी हो सकती है।
- पापड़ खाने से मोटापे की बीमारी होना तय है। बता दें कि पापड़ में कैलोरी की प्रचुर मात्रा होती है। एक पापड़ में लगभग दो रोटी के बराबर कैलोरी मौजूद होती है।

- पापड़ को ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए ज़रवेटिव नामक केमिकल के अलावा नमक और सोडियम सॉल्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी पदार्थों से हार्ट और किडनी की समस्या हो सकती है।

Related News