pc: jagran

दरिंगबाड़ी ओडिशा के कंधमाल जिले में स्थित है। घने देवदार के जंगलों से घिरा यह स्थान अविश्वसनीय रूप से सुंदर है। ऐसा माना जाता है कि डेरिंग नाम के एक ब्रिटिश अधिकारी ने सबसे पहले इस क्षेत्र में कदम रखा था, इसलिए इसका नाम डेरिंगबाड़ी पड़ा, जो बाद में बदलकर दरिंगबाड़ी हो गया। यह स्थान अंग्रेजों के लिए पसंदीदा ग्रीष्मकालीन विश्राम स्थल हुआ करता था।

पहाड़ियों के बीच बसे दरिंगबाड़ी में कम भीड़ होती है, जिससे मौसम सुहाना रहता है। दरिंगबाड़ी का मार्ग भी बहुत सुंदर है, रास्ते में कॉफी और मसालों के बागान हैं। यही कारण है कि इस स्थान को "ओडिशा का कश्मीर" भी कहा जाता है।

दरिंगबाड़ी में घूमने की जगहें

बेलघर अभयारण्य: दरिंगबाड़ी में बेलघर अभयारण्य उन लोगों को पसंद आएगा जिन्हें प्रकृति और वन्य जीवन से लगाव है। यहां हाथियों सहित विभिन्न प्रकार के जंगली जानवरों को देखा जा सकता है।

झरने: दरिंगबाड़ी में देखने के लिए भरपूर प्राकृतिक सुंदरता उपलब्ध है। मदुबंडा और बदांगिया झरने देखने लायक हैं, जो विभिन्न प्रकार के पेड़ों और फूलों से घिरे हुए हैं, जो इसे कुछ समय बिताने के लिए एक शांतिपूर्ण जगह बनाते हैं।

लवर्स पॉइंट: जैसा कि नाम से पता चलता है, लवर्स पॉइंट चारों ओर हरियाली के साथ मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है।

pc: sambadenglish

कब जाना है?
हालाँकि आप किसी भी समय दरिंगबाड़ी की यात्रा की योजना बना सकते हैं, लेकिन हिल स्टेशनों का असली आकर्षण गर्मियों के दौरान अनुभव होता है। सर्दियों के दौरान यात्रा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और मानसून के मौसम में यह जोखिम भरा है।

pc: Guide Tour

दरिंगबाड़ी कैसे पहुँचें?

हवाई मार्ग द्वारा: दरिंगबाड़ी पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा भुवनेश्वर में है। भुवनेश्वर से, आप दरिंगबाड़ी पहुंचने के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं।

रेल द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन बेरहामपुर में है। बेरहामपुर से दरिंगबाड़ी के लिए टैक्सियाँ आसानी से उपलब्ध हैं।

Related News