पिछले महीने एक महत्वपूर्ण कदम में, सरकार ने आधार नामांकन के लिए पहुंच उपायों की घोषणा की, विशेष रूप से बिना उंगलियों के निशान वाले व्यक्तियों को लक्षित किया। यह पहल पात्र व्यक्तियों को अपनी आंखों की पुतली को स्कैन करके आधार कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देती है, जो नामांकन में एक महत्वपूर्ण बाधा को संबोधित करती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे आधार कार्ड बनवा सकते हैं-

Google

जिन लोगों के पास आईरिस बायोमेट्रिक्स और फिंगरप्रिंट दोनों की कमी है, उनके लिए एक सरलीकृत नामांकन प्रक्रिया तैयार की गई है। आधार प्रणाली में समावेशिता सुनिश्चित करते हुए नामांकन की सुविधा के लिए एक मूल कार्ड जारी किया जाएगा।

Google

असाधारण नामांकन

बायोमेट्रिक स्कैन में चुनौतियों का सामना करने वाले व्यक्ति असाधारण नामांकन के माध्यम से आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। उपलब्ध बायोमेट्रिक डेटा के साथ नाम, लिंग, पता और जन्मतिथि जैसे आवश्यक विवरण दर्ज किए जाएंगे। किसी भी गायब बायोमेट्रिक्स को सिस्टम में विधिवत नोट किया जाएगा, जिससे पंजीकरण के बाद आधार नंबर तैयार हो जाएगा।

Google

यह सक्रिय रुख अपने कल्याण कार्यक्रमों में समावेशिता और पहुंच के प्रति सरकार के समर्पण को रेखांकित करता है। विविध आवश्यकताओं को समायोजित करके, आधार प्रणाली का लक्ष्य प्रत्येक नागरिक को सशक्त बनाना और अधिक समावेशी समाज को बढ़ावा देना है।

Related News