क्या आपने पीरियड्स रोक दिए हैं। क्या आपको संदेह है कि कहीं आप गर्भवती तो नहीं हैं? तो आप इसके बारे में क्या करेंगे? क्या आप बाहर जाकर प्रेगनेंसी किट खरीदेंगे? फिर इसकी जांच करें। लेकिन एक क्षण के लिए यहां रुक जाओ। क्योंकि गर्भावस्था की पहचान के लिए गर्भावस्था किट आवश्यक रूप से अंतिम विकल्प नहीं है। अब आप अपने घर में उपलब्ध डेटॉल की मदद से ही अपनी गर्भावस्था की पुष्टि कर सकती हैं। लगभग सभी के घर में डेटॉल होता है। तो अब आप डेटॉल की मदद से घर पर ही अपनी गर्भावस्था का परीक्षण कर सकते हैं। तो आप जानना चाहते हैं कैसे? तो इस तरह से पता करें। आपको डेटॉल का एक चम्मच और छोटे खाली डिब्बे या डिस्पोजेबल ग्लास की आवश्यकता होगी।

डेटॉल के साथ गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए सुबह का पहला मूत्र हमेशा आवश्यक होता है। इस परीक्षण के लिए पहले एक खाली कंटेनर में मूत्र स्टोर करें। अपने बिन में संग्रहीत मूत्र के एक और गिलास में डेटॉल की थोड़ी मात्रा लें। अब मूत्र को मिलाएं और डिटॉक्स करें और पांच मिनट तक इंतजार करें। आपको गर्भवती होने या नहीं देखने के लिए चेक के बाद इंतजार करना होगा। इसलिए आपको यह जानना होगा कि परिणाम की जांच कैसे करें। यदि मूत्र और detox को एक साथ मिलाया जाता है, तो यह फोम करेगा, जिसका अर्थ है कि आपका परिणाम सकारात्मक है और यदि कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो इसका मतलब है कि परीक्षण नकारात्मक है।

इससे पहले कि हम डेटॉल द्वारा किए गए गर्भावस्था परीक्षण के परिणामों के बारे में बात करें, यह जानना महत्वपूर्ण है कि संयोजन हमें कैसे परिणाम देता है। गर्भवती महिलाओं के मूत्र में एचसीजी का स्तर उच्चतम होता है। फिर भी, मूत्र में यूरिक एसिड होता है जबकि डिटॉक्स में क्लोरोक्सिलिनॉल होता है, जो मुख्य यौगिक है। ऐसा माना जाता है कि जब मूत्र का मुख्य यौगिक क्लोरोक्सिलिनॉल के साथ मिलाया जाता है तो रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। इससे पेशाब का रंग बदल सकता है या झागदार हो सकता है।

इस प्रक्रिया का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि महिला गर्भवती है या नहीं। हालांकि, इस प्रकार की गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, घरेलू उपचार के अनुसार, इस प्रकार की विधि की कोशिश की जा सकती है। जो पूरी तरह से सुरक्षित है। इस जांच में कोई जोखिम नहीं है। हालांकि, विशेषज्ञों की सलाह बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आप इस तरीके को विकल्प के रूप में भी अपना सकते हैं। फिर आप गर्भावस्था किट का उपयोग करके अपनी गर्भावस्था की पूरी तरह से पुष्टि कर सकते हैं।

Related News