इंटरनेट डेस्क। कुंभ मेला भारत का एक बेहद प्रसिद्ध उत्सव है। अगले कुंभ मेले का आयोजन 2019 में 4 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक इलाहबाद में होगा। कहा जा रहा है कि इस बार का कुंभ मेला पिछले सभी मेलों की तुलना में बड़ा और भव्य होगा और उत्तरप्रदेश और केंद्र सरकार इस बार मेले को बड़े पैमाने पर आयोजित करने की तैयारियां कर रही है। इस बार के कुंभ में ये चीज़ें बेहद ख़ास होंगी जो पहले कभी नहीं हुई है।

लोगों को कुंभ मेले के प्रति जागरूक करने के लिए उत्तरप्रदेश के थियेटर्स में फिल्म शुरू होने से पहले कुंभ मेले का लोगो दिखाया जाएगा।

अगले साल होने वाले इस कुंभ मेले के लिए इलाहबाद में 10 हजार से ज्यादा बसें चलाई जायेगी। इसके अलावा इलाहबाद को दर्जन भर शहरों के साथ हवाई मार्ग से भी जोड़ा जा रहा है।

2019 में होने वाले कुंभ मेले का क्षेत्रफल अभी तक हुए सभी कुंभ मेलों की तुलना में सबसे अधिक होगा। जानकारी के मुताबिक मेला क्षेत्र इस बार 2500 हेक्टेयर के क्षेत्र बसाया जाएगा। इसके अलावा 6 लाख से ज्यादा वाहनों के लिए एक हजार से ज्यादा हेक्टेयर जमीन पर लगभग 120 पार्किंग स्थल भी बनाये जाएंगे जो अभी तक सबसे ज्यादा है।

इस बार मेले के आयोजन की तैयारियों में घरेलु श्रद्धालुओं के साथ साथ विदेशी पर्यटकों को भी ध्यान में रखा जा रहा है। उन्हें भारत दर्शन कराने के लिए मेला क्षेत्र में हर प्रदेश की संस्कृति के थीम पर दरवाजे बनाए जाएंगे।

सरकार इस बार मेले को देश में ही बल्कि विदेशों में भी पहुँचाना चाहती है और इसके लिए सभी मीडिया प्लेटफार्मों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘कुंभ 2019’ का प्रचार जोरों शोरों से किया जा रहा है।

Related News