आप इंडिया में ट्रेडिंग खाता खोलकर टीसीएस, रिलायंस, एसबीआई जैसे शेयरों में अपनी पसंद के शेयर खरीदते और बेचते हैं। अब आप Apple, Facebook, Tesla जैसे अमेरिकी शेयरों को खरीद और बेच सकते हैं। आज से एनएसई-आईएफएससी में अमेरिकी शेयरों की ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। एनएसई-आईएफएससी एनएसई का एक सहायक एक्सचेंज है, जो गुजरात के गिफ्ट सिटी में स्थित है। मगर ऐसा कैसे होगा, अमेरिकी शेयरों की खरीद-फरोख्त को लेकर निवेशकों के मन में कई सवाल हैं.

1. इसे कितनी कंपनियों के साथ शुरू किया गया है?

शुरुआत में आठ कंपनियों में ट्रेडिंग की जा सकती है। ये कंपनियां हैं: टेस्ला अमेज़ॅन अल्फाबेट मेटा नेटफ्लिक्स माइक्रोसॉफ्ट ऐप्पल वॉलमार्ट

2. व्यापार करने वाली कंपनियों की अधिकतम संख्या क्या है?

धीरे-धीरे यह सूची बढ़कर 50 हो जाएगी। दूसरे चरण में शामिल होंगी ये कंपनियां: Adobe Berkshire Hathway Mastercard Visa Morgan Stanley JP Morgan

3. क्या आप अमेरिका में सूचीबद्ध शेयर प्राप्त करेंगे?

अमेरिका के शेयर भारत में लिस्ट नहीं होंगे। शेयरों को डिपॉजिटरी रसीदों के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

4. टिक का आकार क्या होगा?

टिक का आकार एक डॉलर का 1 सेंट या 100वां होगा। कीमतें अमेरिकी डॉलर में दिखाई जाएंगी।

5. क्या अमेरिका में सूचीबद्ध शेयरों जैसे लाभ होंगे?

परिणाम, बोनस, स्टॉक विभाजन, लाभांश आदि का प्रभाव, लाभ दिखाई देगा।

6. आप खरीदारी कैसे कर सकते हैं?

एनएसई-आईएफएससी में 36 ब्रोकर पंजीकृत हैं। ट्रेडिंग प्लस डीमैट खाता इनमें से किसी एक ब्रोकर के साथ खोलना होगा।

7. NSE-IFSC में कब तक ट्रेडिंग होगी?

अमेरिका में ट्रेडिंग के हिसाब से कारोबार होगा। भारतीय समय के अनुसार रात 8 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक ट्रेडिंग होगी।

8. सौदा कैसे तय होगा?

निपटान एनएसई आईएफएससी क्लियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनआईसीसीएल) के माध्यम से किया जाएगा। टी+3 निपटान प्रक्रिया के आधार पर सौदे पूरे किए जाएंगे।

9. खरीदे जाने वाले शेयरों की न्यूनतम संख्या क्या है?

एक से कम शेयर खरीदकर शुरुआत कर सकते हैं। अमेरिकी शेयरों की प्राप्तियों को अंशों में सूचीबद्ध किया जाएगा। क्रिप्टोकरेंसी की तरह, निवेशक अंश या शेयर खरीद सकेंगे। शेयर अंश अमेज़ॅन 200वीं वर्णमाला 200वां टेस्ला 100वां मेटा 50वां माइक्रोसॉफ्ट 50वां नेटफ्लिक्स 50वां ऐप्पल 25वां वॉलमार्ट 25वां

10. अधिकतम कितनी राशि का निवेश किया जा सकता है?

उदारीकृत प्रेषण योजना के तहत अधिकतम निवेश जो प्रति व्यक्ति 2.5 लाख डॉलर तक किया जा सकता है। एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख डॉलर में विदेश यात्रा, खरीदारी आदि शामिल हैं।

11. ब्रोकरेज कितनी होगी?

अधिकतम 2.5 प्रतिशत ब्रोकरेज की अनुमति है। ब्रोकरेज राशि आपके ब्रोकर द्वारा तय की जाएगी। गिफ्ट सिटी डील पर कैपिटल गेन्स, एसटीटी, स्टांप ड्यूटी लागू नहीं होगी।

12. आय पर कर नहीं लगेगा?

गिफ्ट सिटी ट्रेडिंग खाते से बैंक खाते में लाभ के हस्तांतरण पर कर लगेगा।

13. कमाई पर कितना टैक्स लगेगा?

बता दें कि 2 साल के भीतर शेयर बेचने पर होने वाली आय को कर योग्य आय में जोड़ा जाएगा। वहीं, 2 साल से ज्यादा की होल्डिंग पर इंडेक्सेशन के साथ 20 फीसदी टैक्स लगेगा।

14. क्या शॉर्ट सेलिंग की अनुमति होगी?

नहीं।

15. छुट्टी कब होगी?

ज्यादातर छुट्टियां अमेरिका के हिसाब से होंगी। लेकिन, कुछ छुट्टियां भारत के हिसाब से भी होंगी। आगामी समय में IFSC में BSE की सब्सिडियरी INX ने 31 देशों के 130 से ज्यादा स्टॉक एक्सचेंजों के इंटरनेशनल शेयरों में जल्द ही ट्रेडिंग शुरू करने की घोषणा की है। 31 देशों में यूएस, कनाडा, यूके, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं।

Related News