ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे लगभग 35 प्रतिशत भारतीय किसी न किसी रूप में तंबाकू का उपयोग करते हैं। इनमें से 47 फीसदी पुरुष और 20.2 फीसदी महिलाएं हैं। कैसे तंबाकू शरीर के लिए घातक हो जाता है। तंबाकू दांतों को कमजोर करता है और समय से पहले ही झड़ जाता है. जिसके सेवन से दांत-मुंह संबंधी बीमारियां हो जाती हैं।

इसके अलावा, यह आंखों की रोशनी की मात्रा को कम करता है। तंबाकू फेफड़ों के लिए भी बहुत खतरनाक होता है। दरअसल, तंबाकू में मौजूद निकोटिन ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है। आप धूम्रपान करते हैं तो इसका धुआं पूरे श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। ज्यादा तंबाकू खाने से मुंह के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

बता दे की, तंबाकू खाने वाले ज्यादातर लोग अपना मुंह पूरी तरह से नहीं खोल पाते हैं। मुंह के दोनों तरफ सफेद रेखाएं कैंसर की ओर बढ़ने का संकेत हैं। और अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह खतरनाक हो सकता है। तंबाकू खाने वाले को लगता है कि उसे खाने से एक तरह की मानसिक शांति मिल रही है और उसे इसकी आदत हो गई है.

बता दे की, तंबाकू का सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात की दर सामान्य महिलाओं की तुलना में लगभग 15% अधिक होती है और तंबाकू के सेवन से महिलाओं को फेफड़ों के कैंसर, दिल का दौरा, सांस की बीमारी, प्रजनन संबंधी विकार, निमोनिया, मासिक धर्म।

Related News